दीवाली का त्योहार मतलब जुट जाओ घर की सफाई, रंगाई, पुताई में. त्योहारों के इस मौसम में आप भी अपने घर की साफ सफाई, रंगाई पुताई करती होंगी. हो सकता है साफ सफाई के साथ साथ आप अपने घर को रेनोवेट भी कराती हों. अगर आप भी इस दीवाली अपने घर को रेनोवेट करा रही हैं, तो ये टिप्स आपके काम आएंगे.

दीवारों को बनाएं वाटरप्रूफ

दीवारों में सीलन होने की एक मुख्य वजह है पेंट की खराब क्वालिटी, इसलिए दीवारों पर पेंट के लिए वाटरप्रूफ पेंट का इस्तेमाल करें. अपने पेंटर से कहें कि मौइश्चर मीटर का इस्तेमाल करे. इसके बाद दीवार में मौजूद छोटे-छोटे छेदों को पुट्टी से भर दें. पेंट से पहले किसी वाटर-रेसिस्टेंट प्रौडक्ट का इस्तेमाल करें.

स्टोन का करें इस्तेमाल

अगर आप दीवार पर ईंट लगाने की जगह इंडियन स्टोन्स को चुनती हैं, तो इसके कई फायदे हैं. ईंटों के बीच में कुछ स्टोन्स लगा देने से दीवारों का लुक काफी आकर्षक हो जाता है. इससे आप दीवारों में होने वाली सीलन से बचती हैं और पेंट की झंझट भी कम हो जाती है.

दरवाजों में कांच

कबर्ड में लकड़ी के दरवाजों की जगह कांच ट्राई कीजिए. इससे आपको बार-बार लकड़ी के दरवाजे पौलिश नहीं करवाने पड़ेंगे. कांच की वजह से कमरे को एक नया लुक भी मिलेगा.

फैब्रिक्स

घर में मौजूद फैब्रिक्स के साथ भी आप एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं. पर्दे, सोफा कवर, डाइनिंग चेयर्स के कवर, टीवी कवर, फ्रिज कवर, सबके साथ एक्सपेरिमेंट कर के देखिए. सारे पुराने फैब्रिक्स और शेड्स को बदल दें. घर बिल्कुल नया सा लगेगा.

लाइटिंग

फैब्रिक्स के साथ-साथ घर में नयापन लाने के लिए घर की लाइटिंग्स को भी बदल सकती हैं. किसी अच्छे इंटीरियर डिजाइनर से सलाह लेकर अपने घर के नक्शे और दीवारों के अनुसार लाइट्स लगवाएं.

COMMENT