घर को सजाने में सोफे का काफी महत्व है. ये हर घर की ज़रूरत है. इससे आप अपने आशियाने को स्टाइलिश लुक दे सकती हैं. आजकल इसकी ढेरों वैरायटी बाजार में उपलब्ध है. आप अपनी पसंद और कमरे की साइज़ के मुताबिक स्टाइलिश सोफा ख़रीद सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि कौन से डिजाइनर सोफे आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं.

सिंगल सिटर– अगर आपका कमरा अगर बहुत छोटा है तो आप सिंगल सिटर का सोफा खऱीदें. बड़े साइज़ का सोफा आप ख़रीदने से बचें. छोटे कमरे में कंफर्टेबल सीटिंग अरेंजमेंट के लिए स्टाइलिस्ट सिंगल सिटर सोफा बेहतरीन विकल्प है. कमरे के कौर्नर स्पेस का उपयोग करने के लिए आप वहां भी डिज़ाइनर सिंगल सिटर सोफा रख सकती हैं.

एल शेप– ये शेप भी आपके घर को डेकोरेट करने के लिए अच्छा औप्शन है. ये न स़िर्फ स्टाइलिस्ट दिखता है, बल्कि जगह भी कम लेता है. टिपिकल सोफा की बजाय ये आरामदायक और फ्लेक्सिबल भी होता है. साथ ही इस पर ज़्यादा लोग एडजस्ट भी हो सकते हैं. इन दिनों बाज़ार में एल शेप सोफा के ढेर सारे डिज़ाइन्स उपलब्ध है. इसलिए आप अपने घर की जगह और बजट के मुताबिक ये सोफा खरीद सकती हैं.

सोफा कम बेड– अगर आपके घर में अक्सर मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है या फिर आपका घर छोटा है तो, नौर्मल सोफा की बजाय सोफा कम बेड बेहतरीन विकल्प होगा. वैसे भी अब थ्री सिटर टिपिकल सोफा कम ही पसंद किया जाता है. मेट्रो सिटिज़ में कमरे छोटे होने के कारण सोफा कम बेड ज़्यादा पसंद किया जाता है. इसलिए आपके लिए ये बेहतर विकल्प हो सकती है.

मल्टी सिटर सोफा –  अगर आप अपने घर में कुछ डिफरेंट करना चाहती हैं तो मल्टी सिटर सोफा के दोनों साइड डिफरेंट डिज़ाइन का सोफा रखें या फिर मल्टी सिटर और सिंगल डिज़ाइन को एक जैसा ही रहने दें और सिटिंग एरिया में उसके आसपास डिफरेंट स्टाइल में चेयर अरेंज करें. आप चाहें तो उस एरिया को आकर्षक बनाने के लिए कुछ डेकोरेटिव आइटम्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

दीवान सोफा– अगर आप बेडरूम के लिए सोफा ख़रीदने की सोच रही हैं,  तो नौर्मल सोफा की बजाय दीवान आपके लिए बेस्ट रहेगा. ये बेंच की तरह होता है यानी इसके पीछे सपोर्ट नहीं रहता. बैठने के साथ ही आप इसमें कपड़े, बेडशीट, एक्स्ट्रा कपड़े भी स्टोर कर सकती हैं. इसमें ऊपर की सीट हटाने पर अंदर स्टोरेज की व्यवस्था होती है.

Tags:
COMMENT