टीटू और मीटू चूहे दूसरे जानवरों और चूहों के साथ एक बड़े शहर में रहते थे. उस के घर के आसपास बड़ेबड़े होटल और रेस्तरां थे. वहां एक कचरा घर भी था. यहां टीटू और मीटू फेंके गए बर्गर, पिज्जा, छोलेभठूरे और मिठाइयां खाते थे.

वहां खाना तो अच्छा मिल जाता था, लेकिन पड़ोस में रहने वाले कौए, भैंसे, कुत्तों की वजह से कभीकभी खाने के लिए लड़ाई भी हो जाती थी.

वहां कमांडर नाम का एक बड़ा कुत्ता भी था, जो वहां के जानवरों को अपनी गुर्राहट से नियंत्रित करता था.

पासपड़ोस के सभी जानवर उस से डरते भी थे और उस की इज्जत भी करते थे, क्योंकि वह लड़ाई सुलझाता भी था और सब के साथ एक जैसा व्यवहार करता था.

कुछ दिनों बाद म्याऊं बिल्ली भी वहां रहने आ गई. यहीं से टीटू और मीटू के बुरे दिन शुरू हो गए.

hindi kahani chamatkari pani

वह काली और हरी आंखों वाली बिल्ली कभी भी, कहीं भी टीटू और मीटू को पंजे मार देती थी, उसे अपना भोजन बना लेने की कोशिश करती थी. जल्दी ही वहां से चूहे भागने लगे. लेकिन टीटू और मीटू को वह जगह अच्छा भी लगता था और खाना भी मिल जाता था. इसलिए वे सोच नहीं पा रहे थे कि क्या करें.

एक दिन जब दोनों एक केक का टुकड़ा खा रहे थे, तभी म्याऊं बिल्ली ने उन पर हमला कर दिया. केक छोड़ कर वे खुद को बचाने में जुट गए.

टीटू ने दुखी होते हुए कहा, ‘‘इतने दिनों बाद हमें केक का टुकड़ा खाने को मिला, लेकिन इस बिल्ली ने आ कर सारा मजा किरकिरा कर दिया.’’

मीटू बोला, ‘‘लेकिन हमें खुद को भी तो बचाना है. अब हमें यहां से कहीं और जा कर खाना ढूंढ़ना चाहिए.’’

टीटू बोला, ‘‘नहीं, अब हमें घर जा कर थोड़ा आराम करना चाहिए. घर में थोड़ी सी रोटी है, हम मिलबांट कर खा लेंगे.’’

टीटू घर गया. सूखी रोटियां खाईं और आराम करने लगा. लेकिन नींद भाग गई थी. रहरह कर म्याऊं बिल्ली का चेहरा सामने आ जाता था.

टीटू उस से बचने के उपाय सोच रहा था. वह कुछ सोच कर सोने चला गया.

hindi kahani chamatkari pani

दूसरे दिन सुबह उठते ही वह पास के गांव की ओर चल पड़ा. जब वह उस गांव में पहुंचा, तो एक आश्रम के बाहर जानवरों की भारी भीड़ देखी.

सभी जानवर जोरजोर से बोल रहे थे, ‘‘बाबा की जय हो, चमत्कारी पानी की जय हो.’’

यह सुन कर टीटू को लगा कि वह सही जगह पर पहुंचा है. वह भीड़ में से चलते हुए अंदर पहुंच गया. उस ने एक कुर्सी पर लोमड़ बाबा को बैठे हुए देखा.

संतरे रंग के कपड़ों में बाबा ने लंबे बालों और दाढ़ी में अपने चेहरे को छिपा रखा था. वह अपने चेलों से उपहार और रुपए ले कर एक पानी की बोतल देता था.

‘‘इस बोतल में चमत्कारी पानी है, जो मैं ने पानी और हिमालय की जड़ीबूटियों को मिला कर तैयार किया है. यदि तुम इस के एक बूंद पानी से स्नान कर लो, तो तुम्हारी सारी बीमारियां, डर दूर भाग जाएंगे और तुम धनवान भी हो जाओगे,’’ बाबा ने कहा.

बाबा के इतना कहते ही वहां मौजूद जानवर जोरजोर से नारे लगाने लगे.

सभी जानवर वह बोतल लेने के लिए धक्कामुक्की कर रहे थे. टीटू ने भी जल्दी से एक बोतल खरीदी और वापस अपने घर चला आया, उस ने मीटू को भी वह बोतल दिखाई.

मीटू ने कहा, ‘‘मुझे तो इन बाबाओं पर, जादू और चमत्कारों पर भरोसा नहीं है. यदि तुम चाहो तो इस का उपयोग कर सकते हो. लेकिन मेरी सलाह मानो तो तुम भी इन चीजों से सावधान रहो क्योंकि ये चीजें काम नहीं करतीं.’’

मीटू के वहां से जाते ही टीटू ने जल्दी से स्नान किया और एक चम्मच पानी ले कर चल पड़ा. वह खुद को मजबूत और भय से मुक्त महसूस कर रहा था. कहीं म्याऊं बिल्ली भी नहीं दिखाई दी.

hindi kahani chamatkari pani

अब तो टीटू को विश्वास हो गया कि यह चमत्कारी पानी की वजह से ही हुआ है. लेकिन तीसरे दिन जब टीटू गुनगुनाते हुए घर वापस आ रहा था, तभी म्याऊं बिल्ली ने उसे अपने पंजों में दबोच लिया.

टीटू छटपटाने लगा, पर म्याऊं के पंजों से निकल नहीं पाया. तभी भूंकने की जोरदार आवाज सुनाई दी. पास में कमांडर आ कर खड़ा हो गया.

कमांडर जोरजोर से गुर्राते हुए भूंक रहा था. म्याऊं बहुत डर गई. उस ने टीटू को वहीं छोड़ा और तेजी से भाग गई.

टीटू ने कमांडर को धन्यवाद कहा और पास में खड़े मीटू के गले लग गया.

टीटू बोला, ‘‘मुझे लगता है आज मैं चमत्कारी पानी की सही मात्रा ले कर नहीं निकला इसलिए पकड़ा गया.’’

मीटू ने कहा, ‘‘पानी की मात्रा में गलती नहीं थी. म्याऊं बिल्ली उस समय अपनी बीमार आंटी से मिलने गई थी, इसलिए तुम्हें दिखाई नहीं दे रही थी.

hindi kahani chamatkari pani

‘‘एक बात और सुन लो, वह बाबा धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार हो चुका है. वह पानी कुएं का था, जिस की वजह से कई जानवर बुरी तरह बीमार हो गए.’’

टीटू को अपनी बेवकूफी का एहसास हुआ. उस ने सोच लिया कि अब कभी वह चमत्कार और चमत्कारी चीजों पर भरोसा नहीं करेगा.

उस ने यह भी सोच लिया कि अब वह म्याऊं और अन्य दुश्मनों से बचने के लिए अपने दिमाग और बुद्धि का इस्तेमाल करेगा.

VIDEO : दीपिका पादुकोण तमाशा लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

COMMENT