कोरोना की दूसरी लहर से देश में अधिकांश लोग प्रभावित हुए हैं. अस्पताल जाने की अपेक्षा जहां तक सम्भव हुआ लोगों ने होमआइसोलेशन के विकल्प को चुना. यदि आप भी कोरोना संक्रमण के दौरान होम आइसोलेशन में थे और अब ठीक हो चुके हैं तो घर को भी पूरी तरह संक्रमण मुक्त करना आवश्यक है. घर की किस प्रकार से साफ सफाई की जाए कि वह पूरी तरह कोरोना मुक्त हो जाये. इसी को परिलक्षित करते हुए कुछ टिप्स यहां पर प्रस्तुत हैं

 1-ग्लव्स का प्रयोग करें

कोरोना संक्रमण के बाद आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है, और घर की सफाई के लिए फिनायल या लाइजोल जैसे प्रोडक्ट का आप प्रयोग करेंगी इसलिये ग्लव्स और मास्क का प्रयोग

अवश्य करें. घर के प्रत्येक हिस्से में झाड़ू लगाकर फिनायल आदि से पोंछा लगाएं. खिड़कियां, दरवाजे खोल दें ताकि ताजी हवा का आवागमन हो सके.

2-गर्म पानी का प्रयोग करें

ठंडे पानी की अपेक्षा गर्म पानी में संक्रमण समाप्त करने की अधिक क्षमता अधिक होती है, इसलिए सफाई के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें. फ्लोर पर पहले गर्म फिर ठंडे पानी से पोंछा लगाएं. हो सके तो पोंछा लगाने के लिए साफ नए कपड़े का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें- क्या आपके फ्रिज से भी आती है बदबू

3-सेनेटाइजर का करें प्रयोग

टेबल, कुर्सी, दरवाजा, स्विच बोर्ड, जैसी सभी वस्तुओं को सेनेटाइजर से स्प्रे करके डस्टर से भली भांति पोंछे ताकि संक्रमण का नामो निशान भी न रहे.

4-गजेट्स की भी करें सफाई

गजेट्स की सफाई के लिए कोलीन जैसे कॉमन डिसइन्फेक्ट का प्रयोग करें. गजेट्स पर सीधे स्प्रे करने के स्थान पर टिश्यू पेपर पर डिसइन्फेक्ट स्प्रे करके उससे साफ करें ताकि उनके अंदर पानी या एल्कोहल जाने की गुंजाइश न रहे.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT