कहते हैं अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो कश्मीर में है. कश्मीर प्राकृतिक खूबसूरती का खजाना है. अगर आप कभी कश्मीर नहीं गए, तो जल्दी से ट्रिप प्लान कर लीजिए. साथ ही अगर आप कश्मीर घूमने जाएं, तो कश्मीरी जायकों का लुफ्त उठाना न भूलें. आइए, हम आपको बताते हैं कश्मीर के खास जायके. जिन्हें अगर आप एक बार चखेंगी तो पूरी जिंदगी उनका स्वाद आपके जुबान से नहीं उतरेगा.

1. रोगन जोश

नौन-वेज खाने के शौकीनों को रोगन जोश डिश जरूर पसंद आएगी. आप इस जायकेदार रेसिपी को चावल या तंदूरी रोटी के साथ ट्राई कर सकती हैं. यह काफी जल्दी बन जाता और तो और इसमें कई प्रकार के मसाले होते है जिससे यह बेहद स्वादिष्ट हो जाता है. यह कश्मीर का बेहद चर्चित व्यंजन है.

travel in hindi

ये भी पढ़ें- अगर जा रही हैं श्रीनगर घूमने, तो यहां जाना ना भूलें

2. दम उलाव

इस डिश को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता इसे बनाने के लिये सबसे पहले दही और कश्मीरी लाल मिर्च के पेस्ट का प्रयोग होता है जिसकी वजह से दम उलाव काफी स्वादिष्ट हो जाता है. इसे बनाने के लिये सबसे पहले आलू को उबाल लिया जाता है फिर ज्यों का त्यों उसे गर्म तेल में फ्राई कर लिया जाता है उसके बाद इसे बनाने की मुख्य प्रक्रिया शुरू होती है. इस व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में सबसे ज्यादा योगदान इसमें डलने वाले मसालों का होता है, ये देखने में आलू-दम की तरह ही होता है लेकिन बेहद स्वादिष्ट होता है.

travel in hindi

3. मोदूर पुलाव

अगर आप कभी भी कश्मीर जाएं तो एक बात जरूर ध्यान में रखियेगा और वो है वहां की पुलाव. इसका स्वाद मीठा होता है इसमें तमाम प्रकार के मसालों के साथ साथ काफी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स तथा शुद्ध देसी घी का प्रयोग किया जाता है. इस चावल का रंग केसरिया होता है और यह चावल मीठा होता है जिसकी वजह से इस व्यंजन का स्वाद मीठा होता है. अगर आप कश्मीर जाएं, तो मीठे जायके का मजा जरूर लें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT