सवाल-

मैं 29 वर्षीय विवाहिता हूं. पति 2 साल बड़े हैं. हमारा 1 बेटा भी है जो जूनियर क्लास में पढ़ता है. घर में सबकुछ सामान्य है पर मुख्य समस्या पति को ले कर है, जो जब भी समय मिलता है मोबाइल पर फेसबुक, ट्विटर आदि में खोए रहते हैं. ये सब देर रात तक चलता है. इस से मेरी वैवाहिक जिंदगी पर असर पड़ रहा है. पति महीनों तक सैक्स संबंध नहीं बनाते. मेरी पहल पर जब वे सैक्स करते भी हैं तो उन में पहले जैसी गरमाहट नहीं दिखती. मोबाइल की वजह से हमारे बीच कई बार झगड़ा भी हो चुका है. कृपया बताएं मैं क्या करूं?

जवाब-

सोशल नैटवर्किंग साइट्स मानवीय रिश्तों व संवेदनाओं में सेंध लगा रही हैं और इस का प्रभाव सैक्स संबंधों में भी देखा जा सकता है. युवा अपनी सैक्स लाइफ इस वजह से बुरी तरह बरबाद कर रहे हैं. फिर भी यह सिलसिला रुक नहीं रहा, बल्कि ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

ब्रिटेन में की गई एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि वहां 16-44 साल के लोग महीने में 5 से भी कम बार सैक्स करते हैं और इस की बड़ी वजहें हैं- सोशल साइट्स, आर्थिक अभाव व तनाव.

अभी आप को संयम से काम लेना होगा. पति की इस लत को छुड़ाने के लिए उन के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं. साथ घूमेंफिरें, मूवी देखें, बाहर खाना खाने जाएं. सुबहशाम साथ टहलें और विभिन्न मुद्दों पर बात करें. एकांत के पलों में उन की पसंद की ड्रैस पहनें और साथ ही घरपरिवार की विभिन्न जिम्मेदारियों पर खुशनुमा बहस करें. आप के ऐसा करने पर पति मोबाइल प्रेम छोड़ आप में दिलचस्पी लेने लगेंगे.

ये भी पढ़ें-

क्या आप भी अपना अधिकतम समय facebook ,netflix ,youtube और instagram पर व्यतीत  करते है? यदि हाँ तो ये लेख आपके लिए है . मेरे इस लेख को पूरा पढ़े क्योंकि आधा सच झूठ से भी बुरा होता है.

आप तो ये जानते ही है की सोशल मीडिया कितना पावरफुल है. सोशल मीडिया की पॉवर इतनी है कि दुनिया के किसी भी इंसान से आपको मिलवा सकती है  और सोशल मीडिया की पॉवर इतनी है की आपको आपके परिवार के साथ रहते हुए भी उनसे दूर कर सकती है .

इससे कोई नहीं बच पाया है आदमी से औरत तक,बच्चे से बूढ़े तक,हर जाति ,हर देश, इस मानव निर्मित दुनिया में खोते से जा रहे हैं.हम दिन में 100 से 200 बार phone उठा रहे है .उठते- बैठते ,खाते- पीते,आते -जाते ,सोते -जागते बस mobile ,mobile, सोशल मीडिया ,mobile .खुद के लिए तो हम टाइम निकालना ही भूल गएँ है. ,आज की तारीख में खाने से ज्यादा जरूरी हो गयी है इन्टरनेट कनेक्टिविटी.

ये भी पढ़ें- क्या आपको भी है सोशल मीडिया की लत

Tags:
COMMENT