रिश्तें टूटने के कई कारण होते हैं. लेकिन हमारी हर रोज की कुछ आदतें भी हैं जो हमारे रिश्तों को रोजाना थोड़ा-थोड़ा कमजोर करती हैं. इन छोटी मोटी बातों पर हम ध्यान नहीं देते लेकिन ये बातें हमारे रिश्तों के लिये झूठ और धोखे से भी खतरनाक साबित होती है.

अपने आपसी संबंघ को खुश और स्वस्थ बनाए रखने के लिये हर कपल को जानना चाहिए कि वो कौन सी आदतें हैं जो उनके रिश्ते के लिये हानिकारक हो सकती है.

आप एक-दूसरे को जानते हैं – वो कपल जो कई सालों से रिलेशन में हैं, ऐसा मान लेते हैं कि वो अपने साथी को बहुत अच्छे से जानते हैं. डेटिंग के दौरान भी लोग अपने पार्टनर से उनके बारे में सवाल नहीं करते और ना ही उनके बारे में जानने की कोशिश करते हैं. इसे रिलेशन में जिज्ञासा की कमी कहा जाता है और यह कमी आपके रिश्ते के लिये हानिकारक हो सकती है.

समाधान – किसी भी रिश्ते में खुश रहने के लिये पार्टनर्स को हर रोज एक-दूसरे से बात करने की जरुरत है, चाहे फिर 10 मिनट के लिए ही करें. बात करते वक्त ध्यान रखें कि आप हर दिन किसी अलग विषय पर बात करें.

छोटी-छोटी नाराजगी को दबा लेना – बहुत से कपल अक्सर अपनी छोटी-छोटी नाराजगी और झुंझलाहट को दबा लेते हैं. समय के साथ ये हर रोज की छोटी परेशानियां इकट्ठी होकर आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है. कोई झगड़ा होने के बाद अगर आप नाराज होते है और अपनी नाराजगी को जाहिर नहीं करते तो यह आपके अंदर घर कर लेती है जिससे बाद में बड़ी परेशानी हो सकती है.

समाधान – सही समय और स्थिति का चुनाव करके अपनी सारी दिक्कतों और नाराजगी को साथी के साथ साझा करें.

‘मी टाइम’ को अहमियत ना देना – मी टाइम का तात्पर्य खुद के लिए निजी समय से है. जब आप किसी रिश्ते में है तो आपको अपने लिये निजी वक्त की अहमियत भी समझनी होगी. यह वो समय है जब आप नए विचारों को बुनते हैं, अपने शौक को पूरा करते हैं, या बातें करने के लिये नए विषय खोजते हैं. अधिक स्पेस देना या अधिक समय के लिये अलग हो जाना भी ठीक नहीं है लेकिन वो लोग जो रिलेशनशिप में होते हुए भी निजी वक्त, अपने शौक, आदतें, रुचि और अपने दोस्तों को अहमियत देते हैं, वो बाकी लोगों की तुलना में अधिक खुश रहते हैं.

समाधान – अपने साथी से भी निजी समय के फायदों के बारे में बात करें और इस बात पर जोर दे कि आपका साथी अपने लिए समय जरूर निकाले और अपनी इच्छाओं को जरूर पूरा करे. अपने साथी से कोई राज़ ना रखें और उन बातों को साझा करें जो आपने अकेले समय बिताते वक्त की.

प्यार इजहार करने के लिये किसी विशेष अवसर का इंतजार करना – बहुत कपल ये गलतियां करते है कि वो अपना प्यार जाहिर करने के लिये किसी विशेष अवसर का इंतजार करते हैं जैसे जन्मदिन, सालगिरह, या कोई और विशेष दिन. कई शोधों में पता चला है कि जब किसी रिश्ते में लोग अपनी भावनाओं और साथी के लिये लगाव को जाहिर नहीं करते तो उनके रिश्ते के टूटने की संभावनाएं अधिक होती हैं.

समाधान – समय-समय पर अपने साथी को कुछ ऐसा कहे जिससे उसे लगें कि वो आपके लिये महत्व रखता है. कभी कभी एक तारीफ भी अपने साथी की सराहना करने के लिये काफी होती है.

Tags:
COMMENT