क्या आपने कभी सोचा है कि पार्टनर के साथ बेड शेयर करते वक्त जब आप और आपका पार्टनर दोनों गहरी नींद में होते हैं तो आपका स्लीपिंग पोजीशन कैसा होता है? शायद नहीं, क्योंकि आपको इससे फर्क नहीं पड़ता. लेकिन क्या आप जानती हैं कि बाकी हर चीजों की तरह आपके सोने का तरीका भी आपके रिश्ते के बारे में कई राज खोलता है.

जी हां एक शोध से पता चला है कि सोते वक्त आपकी बौडी लैंग्वेज आपके रिश्ते के बारे में बहुत सी बातें बताती है. ये आपके आपसी संबंध और एक दूसरे की फीलिंग को भी बयां करती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका सबकोंशियस(अवचेतन) आपके सोने के तरीके को नियंत्रित करता है. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं इसके बारे में.

लिबर्टी लवर्स

Loverty-Lover

लिबर्टी लवर्स एक दूसरे की तरफ कमर करके सोते हैं और इस दौरान उनके बीच स्पेस भी होता है. यह पोजीशन उन कपल्स के बीच सामान्य है जो काफी समय से रिश्ते में हैं. इस पोजीशन का मतलब है कि आप बिना छुए भी एक-दूसरे से जुड़े हो सकते हैं और आप अलग रहकर भी एक-दूसरे को उतना ही प्यार करते हैं. आपको अकेले बहुत सी चीजें करना अच्छा लगता है साथ ही आप अपने साथी से सारी चीजें शेयर करना भी पसंद करते हैं.

द चेजिंग स्पून

Chasing-Pose

इस पोजीशन में एक व्यक्ति अपने बिस्तर के एक ओर सोता है जबकि दूसरा व्यक्ति शारीरिक तौर पर उससे जुड़ने के लिए उसे चेंज करता है. इस पोजीशन का मतलब है कि आपके रिश्ते में एक व्यक्ति अधिक स्पेस चाहता है जबकि दूसरा व्यक्ति अपने साथी के साथ अधिक समय चाहता है. इस पोजीशन को देखकर आपको एकतरफा कनेक्शन का एहसास होता है.

बैक किसर्स

Back-Kisser

ज्यादातर कपल्स इस पोजीशन को पसंद करते हैं. इस स्लीपिंग पोजीशन में कपल्स एक दूसरे की तरफ कमर करके सोते हैं. इस दौरान उनकी स्पाइन आपस में कौन्टेक्ट करती है. अगर आप इस पोजीशन में सोती हैं तो इसका मतलब है कि आप एक-दूसरे के साथ को महत्व देने के साथ ही आप अपने निजी स्पेस को भी अहमियत देती हैं.

द अनरेवलिंग नौट

unraveling-knot

द अनरेवलिंग नौट स्लीपिंग पोजीशन में दोनों व्यक्ति नौट बनाते हैं लेकिन वो इस नौट में अधिक समय के लिए नहीं रहते और कुछ समय के बाद नौट को खोल देते हैं. सम्बंध विशेषज्ञ कहते हैं कि यह पोजीशन अधिकतर उन कपल्स में होती है जो कुछ समय के लिए साथ होते हैं. जो कपल्स इस पोजीशन में सोते हैं उन्हें इंटिमेसी के साथ-साथ अपनी आजादी भी पसंद होती है. हालांकि केवल 8 प्रतिशत लोग ही इस पोजीशन को पसंद करते हैं.

Tags:
COMMENT