कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल सुबह उसे उदयपुर के लिए निकलना है. वह असमंजस में थी कि कदम का सामना कैसे करेगी. अनमनी सी दीप्ति अपना सामान जमा रही थी कि तभी मनीष की मां की आवाज सुन कर बाहर आई,
"अरे दीप्ति बेटा, कैसी है तू? कब आई? तेरी मां ने तो तुझे बता ही दिया होगा कि मनीष ने क्या कांड किया है," मनीष की मम्मी ने अपना दुखड़ा रोया. दीप्ति क्या कहती, फीकी सी हंसी हंस दी.

"मनीष की पत्नी लाख भली होगी लेकिन अपने संस्कारों का क्या करूं? चाहे यह छुआछूत आज के जमाने में न होता होगा लेकिन संस्कारों के बीज तो सदियों पुराने हैं न... कैसे एकदम से उखाड़ कर फेंक दूं? जब भी मेरे सामने आती है, आशीर्वाद देने का मन होते हुए भी मैं उसे आशीर्वाद नहीं दे पाती. तू ही बता, मैं क्या करूं?" अपनी सफाई देतेदेते अचानक मनीष की मम्मी ने दीप्ति से प्रश्न किया. वह अचकचा गई. एकाएक कोई जवाब नहीं सूझा तो काम का बहाना कर के वहां से खिसक ली.

मन ही मन एक फैसला ले कर वह उदयपुर आ गई. कदम को देखा तो लगा मानों 3 दिन में ही मुरझा गया है. लग रहा था कि उस की गैरमौजूदगी में उस ने शेव तक नहीं बनाई होगी. दीप्ति को देखते ही कदम उस की तरफ लपका, "यों अचानक बिना बताए क्यों चली गई थी? कोई परेशानी थी तो हम मिलबैठ कर सुलझा सकते थे न..." कदम ने बेचैन होते हुए कहा.

"कुछ परेशानियां अकेले ही भुगतनी होती हैं," दीप्ति ने सहजता से मुसकराते हुए कहा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...