लेखिका- अमृता पांडे

लौबी की दीवार में बड़े से फ्रेम में लगी मोहित की तसवीर को देख कर रीना उदास हो जाती है. आंसू की कुछ बूंदें उस की आंखों से लुढ़क जाते हैं. 15 अगस्त का दिन था और बाहर काफी धूमधाम थी. आजादी का सूरज धरा के कणकण पर अपनी स्वर्णिम रश्मियां बिखेरता हुआ जलथल से अठखेलियां कर रहा था. आज था रीना की बेटी का पहला जन्मदिन. मोहित की कमी तो हर दिन हर पल उसे खलती थी, फिर आज बिटिया के जन्मदिन पर तो खलनी ही थी.

मोहित के जाने के बाद से उस की हर सुबह स्याह थी, हर शाम उदास थी. रात अकसर आंसुओं का सैलाब ले कर आती, जिस में वह जीभर डूब जाती थी. अगली सुबह सूजन से भरी मोटीमोटी आंखें उस के गम की कहानी कहतीं.

पिछले डेढ़ साल से रीना घर से ही काम कर रही थी. वह मन ही मन कुदरत को धन्यवाद देती कि वर्क फ्रौम होम की वजह से उस की मुश्किल आसान हो गई वरना दुधमुंही बच्ची को किस के पास छोड़ कर औफिस जाती. यों भी और बच्चों की बात अलग होती है. पर वह किसकिस को क्या सफाई देती. आप कितने ही बहादुर क्यों न हों पर कभीकभी समाज की वर्जनाओं को तोड़ना मुश्किल हो जाता है.

कोरोना की वजह से रीना घर से बाहर कम ही निकल रही थी, क्योंकि तीसरी लहर का खतरा बना हुआ था और इसे बच्चों के लिए खतरनाक बताया गया था. वह अपनी बेटी को किसी भी कीमत पर नहीं खोना चाहती थी. आखिर यही तो एक निशानी थी उस के प्यार की. उस ने औनलाइन और्डर कर के ही सजावट की सारी चीजें गुब्बारे, बंटिंग्स आदि ऐडवांस में ही मंगा ली थी. शाम के लिए केक और खानेपीने की दूसरी चीजों का और्डर दे कर वह निश्चिंत हो गई थी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...