सफर के दौरान कई लोगों को चक्कर, उल्टी और जी मचलने की शिकायत होती है. इस वजह से वो लंबे सफर से परहेज करते हैं. कई बार लोग ट्रैवल के दौरान इन परेशानियों से बचने के लिए कई तरह की दवाइयों, चूरन और नींबू आदि लेकर चलते है. वहीं, कुछ लोग सफर पर निकलने से पहले पूरे दिन कुछ नही खाते.

उन्हें लगता है कि ऐसा करके वो आराम से बिना किसी परेशानी के ट्रैवल कर पाएंगे. लेकिन आपको बता दें चक्कर और जी मचलने जैसी परेशानियों से बचने के लिए आपको कुछ और भी बातों का ध्यान रखने की जरुरत है. क्योंकि इनसे बचने के लिए भूखा रहने या फिर लगातार नुस्खे अपनाने से भी कोई फायदा नहीं होता, बल्कि जरुरत है तो कुछ चीजों को अवाइड करने की.

मीठा और नमकीन

सफर के दौरान तेल में डीप फ्राई स्नैक्स, पकौड़े, मिठाई या फिर आइसक्रीम खाने से आपको जी मचलने की दिक्कत हो सकती है. क्योंकि नमक और मीठे से भरे ये फूड आपके शरीर में फ्लूड रिटेंशन का कारण बनेंगे. इसीलिए सफर के बीच में कुछ खाना हो तो लाइट खाएं, कुछ ऐसा जिसमें नमक और मीठा बहुत ही कम हो.

कार्ब्स

कभी भी सफर से पहले ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, चावल जैसी चीजें ना खाएं. क्योंकि ट्रैवल के दौरान एक सीट पर बैठे-बैठे आपका ये खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाएगा. इन्हें अवौइड करने पर आपको सुस्ती महसूस नही होगी. बल्कि आपको हल्का और एनर्जी से भरा हुआ महसूस होगा.

Tags:
COMMENT