अगर आप यात्रा करने की शौकिन हैं, तो इसके साथ- साथ आपको स्मार्ट यात्री बनने की आवश्कता है, तो आइए आज हम इस विषय पर बात करेंगे कि कैसे आप अपनी यात्रा को स्मार्ट और सुरक्षित बना सकती हैं.

स्मार्ट पैकिंग – अपनी पैकिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपने साथ ऐसे कपड़े न ले कर जाएं जो बहुत ही हलके रंग के हो और आसानी से गंदे हो जाएं, इससे आप बार-बार कपड़े धोने की समस्या से बच पाएंगी. इसके अलावा अपने साथ कुछ ऐसे कपड़े भी रख लें जिसे आप मिक्स एंड मैच कर के पहन पाएं. इससे आप बिना किसी मेहनत के स्टाइलिश लगेंगी और आपको ज्यादा कपड़े कैरी करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

छोटा लगेज – हम जहां भी जाते हैं वहां शौपिंग जरूर करते हैं और अपनी यादगार के तौर पर कुछ न कुछ जरूर ले के आते हैं इसलिए अच्छा होगा कि आप अपने घर से कम सामान ले कर निकलें जिससे अगर आप शौपिंग थोड़ी ज्यादा भी कर लें तो आपको अपने सामान को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

दवाइयां – कई बार ऐसा होता है कि दूसरी जगह जाने से थकान, मौसम या फिर खान-पान में बदलाव होने से बदहजमी, लूजमोशन, सर्दी – बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में अच्छा होगा कि आप डौक्टर की सलाह ले कर कुछ दवाइयां अपने पास सावधानी के तौर पर पहले ही रख लें.

पैसे– यात्रा के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी बहुत ज्यादा कैश या फिर कीमती सामान लेकर यात्रा न करें और आप अपने डेविड, क्रेडिट भी संभाल कर रखें. इसके अलावा इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि अपने साथ किसी भी तरह की कोई ज्यूलरी या कीमती सामान न रखें.

जहां भी आप जा रहे हों वहां की अधिक से अधिक जानकारी अपने पास रखने की कोशिश करें ताकि आप किसी भी प्रकार की ठगी से बचे रहें.

Tags:
COMMENT