जब भी आप कोई ट्रिप प्लान करती हैं तो जैसे-जैसे यात्रा के दिन करीब आते हैं वैसे वैसे आपकी टेंशन बढ़ती जाती है. बस आपको एक ही फिक्र रहती है कि क्या आपकी पैकिंग सही से हुई है? आपने अपने इधर उधर बिखरे कपड़े बैग में रख लिए हैं या नहीं ? क्या कहीं कुछ सामान छूट तो नहीं गया. तो आइए जानते हैं, वो आसान सा पैकिंग टिप्स के बारे में.

एक चेकलिस्ट बनाएं

किसी भी यात्रा के लिए पैकिंग का प्रथम स्टेप एक चेकलिस्ट है. तो अब जब भी आप किसी नए स्थान की यात्रा पर जा रही हों तो अपनी चेक लिस्ट बनाना न भूलें. साथ ही आप अपने साथ ले जाने वाले सामान का रफ आईडिया भी उसी चेक लिस्ट में लिख लें.

जिस दिन आप यात्रा पर जा रही हों उस दिन अपनी चेक लिस्ट से जांचें कि कहीं आपने कुछ छोड़ा तो नहीं है. जहां जा रहे हैं उसकी जानकारी पैंकिंग से पहले जाने वाली जगह के बारे में सूचना लोगों की संख्या, अपनी ट्रिप का नेचर जैसी महत्त्वपूर्ण जानकारी भी आप अपने साथ अवश्य रखें. ऐसा करके आप अपने लिए सही और जरूरी सामानों की ही पैकिंग कर पाएंगी.

श्रेणीबद्ध करें

कुछ बातें आपकी सभी ट्रिप्स में कौमन होंगी तो अपनी नयी ट्रिप के वक्त उन चीजों और उन बातों को श्रेणीबद्ध करना बिलकुल न भूलें. जैसे आपके कपड़े, जूते, दवाई, गैजेट, खाना और टिकट इत्यादि. आप एक लिस्ट बनाएं और इन चीजों को अपनी लिस्ट से मिलाएं.

कपड़े

कपड़े हमेशा ही एक अहम मसला रहे हैं. प्रायः ये देखा गया है कि लोग किसी भी ट्रिप पर जाने के दौरान हमेशा ही जरूरत से ज्यादा कपड़े ले जाते हैं. हमारा यही सुझाव है कि आप अपने कपड़ों का चयन अपनी ट्रिप के नेचर के अनुरूप करें. उदाहरण के तौर पर यदि आप हिल स्टेशन जा रही हैं तो आप अपने साथ टी-शर्ट और शौर्ट्स न ले जाएं और गर्म कपड़े अवश्य रखें वहीं अगर आप बीच पर जा रही हों तो ये टी-शर्ट और शार्ट्स आपके बैग में अवश्य होने चाहिए. इसी प्रकार किसी पहाड़ी स्थान की यात्रा के वक्त आपके पास ट्रैकिंग के लिए अच्छे जूते अवश्य होने चाहिए.

जूते

ये देखा गया है कि सामान बांधते वक्त जूते हमेशा ही ज्यादा स्थान घेरते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जूते आप एक अलग ही बैग में रखें और उनकी संख्या इतनी हो की वो बस आपकी जरूरत हो पूरा कर सकें.

हेल्थ किट

यात्रा के दौरान हल्का खांसी जुखाम होना एक आम बात है लेकिन कभी कभी लापरवाही के चलते व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है. प्रायः ये देखा जाता है कि नयी जगह और मौसम के बदलाव के चलते ही व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. तो अब आप अपनी यात्रा पर एक मेडिकल किट अवश्य साथ रखें. ये मेडिकल किट ज्यादा महंगी नहीं होती हैं और आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर बड़ी ही आसानी से प्राप्त हो जाएंगी.

Tags:
COMMENT