यात्रा का शौक पूरा करने के साथ-साथ स्मार्ट यात्री बनना भी जरूरी है. ये बात किस हद तक सही है इसका अंदाजा आपको एक-दो ट्रिप करने के बाद ही पता चलता है. पहली ट्रिप के दौरान ऐसी बहुत सारी गलतियां होती है जो आमतौर पर लोग करते ही हैं. लेकिन अगर आप एक स्मार्ट ट्रैवलर बनना चाहती हैं तो कुछ चीज़ों को जान लेना जरूरी है, जो आपके बहुत काम आएंगे.

हर जगह ट्रैवल एजेंट की नहीं होती जरूरत

बेशक ट्रैवल गाइड आपको उस जगह के बारे में पूरी जानकारी देते हैं लेकिन अगर आप इत्मीनान से घूमने का मजा लेना चाहती हैं तो हर जगह ट्रैवल एजेंट लेना परहेज करें. ऐसा इसलिए क्योंकि वो कई सारी जगहों के बारे में पूरी डिटेल्स दिए बिना जल्दी-जल्दी जगहों को कवर करने के बारे में सोचते हैं. इसके कारण आप इन्जौय भी नहीं कर पाएंगी.

ओवर बुकिंग करने से बचें

पहली बार यात्रा के दौरान ज्यादातर लोग हर एक चीज़ की पहले से बुकिंग कराने लगते हैं. होटल से लेकर ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर और कैब की पहले से बुकिंग कई बार महंगी डील साबित होती है. सीज़न से अलग अगर आप किसी ट्रैवल डेस्टिनेशन पर जाती हैं तो औनलाइन के मुकाबले चीज़ें काफी सस्ती और आसानी से मिल जाती हैं. तो इस हिसाब से अपनी प्लानिंग करें.

स्थानीय लोगों से डरने की नहीं जरूरत

बहुत सारी घटनाओं के बारे में सुनकर और देखकर आपको ऐसा लगता होगा कि दूसरे देशों में किसी भी अंजान लोग से बात करना सुरक्षित नहीं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं. क्योंकि स्थानीय लोगों से आप कई सारी चीज़ों के बारे में खुलकर पूछ सकती हैं जैसे- ठहरने के लिए सस्ती जगह और खाने के लिए टेस्टी फूड्स आदि.

बजट बनाकर चलना रहेगा बेहतर

बेशक ट्रिप प्लान करते समय आप पहले से हर एक चीज़ की प्लानिंग कर लेते होंगे, लेकिन फिर भी एक्स्ट्रा पैसे अपने पास जरूर रखें. कई बार कुछ चीज़ों के कीमत का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता ऐसे में पैसे पास न होने पर प्रौब्लम हो सकती है.

बहुत ज्यादा पैकिंग

पहली बार ट्रिप पर जा रही हैं तो जितना हो सके कम पैकिंग करके जाएं जिससे भागदौड़ करने में परेशानी न हो. कपड़ें हो, फुटवेयर्स या फिर एक्सेसरीज़, इनकी पैकिंग दिन के हिसाब से नहीं, बल्कि जरूरत के हिसाब से करें.

Tags:
COMMENT