यात्रा के दौरान इन्जौय करने के लिए महज अच्छे जगह की तलाश कर लेना ही काफी नहीं होता. बल्कि खुद को हेल्दी और फिट रखना भी बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि आप यात्रा के दौरान में कैसे फिट रह सकती हैं.

आराम करना भी जरूरी है – ट्रिप की प्लानिंग करते वक्त हर एक जगह को कवर करने के चक्कर में आराम के साथ समझौता करना ठीक नहीं. इससे तबियत खराब होने के चांसेज़ सबसे ज्यादा होते हैं. सिरदर्द, बेचैनी और पेट से जुड़ी प्रौब्लम्स, नींद न पूरी होने की निशानी हैं. गर्मी हो या सर्दी, दिन में घूमे और रात में आराम करें.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी– ट्रैवलिंग के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी है क्योंकि शरीर में पानी की कमी से सबसे ज्यादा समस्याएं होती हैं. वहीं अगर आपकी बौडी हाइड्रेट रहती है तो जगह कैसी भी हो वहां आराम से रहा जा सकता है. इसके लिए जरूरी है अपने साथ पानी की बौटल जरूर रखें.

चेहरे को बार-बार टच न करें– यात्रा के दौरान आंखों में जलन, खुजली, चेहरे के पिंपल्स और खांसी की वजह पौल्यूशन ही नहीं आपके हाथ भी हो सकते हैं जिससे आप जाने-अंजाने इन्हें टच करते रहती हैं. तो जितना हो सके चेहरे और आंखों को टच ना करें. इसके साथ ही अपने पास रूमाल या टिश्यू पेपर कैरी करें जिससे बहुत जरूरी हो तो इसका इस्तेमाल कर सके.

एक्टिव रहने के लिए एक्सरसाइज़ सबसे बेस्ट औप्शन है. आजकल ज्यादातर होटल्स में ज़िम और स्विमिंग पूल होते हैं तो इनका इस्तेमाल करें. इसके लिए अलग से पैसे भी नहीं चुकाने पड़ते. इसके अलावा आपके पास मौर्निंग वाक का भी औप्शन है. जो एक्टिव रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम के लिए भी बेस्ट एक्सरसाइज़ है.

Tags:
COMMENT