बिना किसी झंझट के अपनी पहली विदेश यात्रा को सफल बनाना चाहती हैं तो कपड़ों, जूलरी और एक्सेसरीज के साथ-साथ जरूरी डौक्यूमेंटस कैरी करना न भूलें. बाहरी देशों के नियम-कानून बहुत सख्त होते हैं किसी भी चीज़ में की गई लापरवाही आपके पूरे ट्रिप को खराब कर सकती है. तो बेहतर होगा कि अपने हैंडबैग में जरूरी डौक्यूमेंटस के साथ उनकी एक फोटोकौपी भी रखें. आइए जानते हैं इनके बारे में.

वीजा– वीजा होता तो छोटा सा ठप्पा ही है लेकिन बिना इसके दूसरे देश में रूकना, घूमना-फिरना पौसिबल नहीं होता. बहुत सारे देशों में वीजा औन अरौइवल की सुविधा होती है. ऐसे में आपको पहले से वीजा कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ती. तो जिस भी जगह घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं सबसे पहले वहां वीजा के नियम-कानूनों के बारे में पता कर लें. वीजा एप्लीकेशन पूरा होने में वक्त लगता है तो बेहतर होगा कि इसे अपने ट्रैवल डेट के काफी दिनों पहले अप्लाई कर दें. जिसे लास्ट मिनट में किसी तरह की भागदौड़ न हो.

पासपोर्ट– विदेश यात्रा के लिए सबसे जरूरी डौक्यूमेंटस है पासपोर्ट, जिसकी आपको ज्यादातर जगहों पर जरूरत पड़ती है. तो अगर आप देश से बाहर घूमने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें. और अगर पहले से है तो इसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें. पासपोर्ट के अलावा इसकी एक फोटोकौपी भी अपने साथ रखें. पौसिबल हो तो पासपोर्ट की सौफ्ट कौपी भी अपने साथ कैरी करें. इससे अगर आपका पासपोर्ट कहीं गुम हो जाता है तो सौफ्ट कौपी की मदद से इसे जल्द और आसानी से रिप्लेस किया जाता है.

करेंसी- बाहरी देश में क्रेडिट/डेबिट कार्ड के मुकाबले वहां की लोकल करेंसी इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है तो अगर आपने फ्लाइट टिकट और होटल की बुकिंग करा ली है तो कुछ पैसों को जिस भी जगह जा रहे हैं वहीं की करेंसी में एक्सचेंज करा लें. जितना हो सके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करें.

ट्रैवल इंश्योरेंस – ट्रैवल इंश्योरेंस में मेडिकल इमरजेंसी से लेकर ट्रिप कैंसिलेशन, सामान गुम हो जाना और भी ऐसी कई जरूरी चीजें कवर होती है. ये बेशक पासपोर्ट और वीजा जितना जरूरी नहीं लेकिन अगर आप अक्सर ट्रैवल करते हैं तो इसे ले लेना ही बेहतर होगा. क्योंकि किसी भी तरह की अनहोनी होने पर बाहरी देशों में मेडिकल सुविधाएं बहुत महंगी होती हैं जिन्हें अफोर्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं.

एयर टिकट – फ्लाइट की बुकिंग ट्रिप की सबसे जरूरी चीजों में से एक है. अगर आप किसी बहुत ही मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं वो भी घूमने वाले सीजन में तो उस दौरान टिकट की कीमतों में बाकी सीजन के मुकाबले बेशक अंतर देखने को मिलेगा. जो आपका ट्रिप बजट बिगाड़ सकता है. इससे बचने के लिए आप टिकट की बुकिंग पहले करा लें. इसके साथ ही अपने टिकट की कौपी भी अपने साथ रखें जिससे अगर एक कहीं गुम हो जाए तो किसी तरह की कोई दिक्कत न हो.

Tags:
COMMENT