छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश से अलग हुआ राज्य है. जो प्राकृतिक संपदाओं से भरपूर है. यह प्रदेश ऊंची नीची पर्वत श्रेणियों से घिरा हुआ घने जंगलों वाला राज्य है. यहां के वनों में कई प्रकार के पेड़- और जड़ी बूटियां पाई जाती हैं. अगर यहां के पर्यटन की बात करें तो छत्तीसगढ़ एक खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. आइए जानते हैं कि आप छत्तीसगढ़ में किन जगहों पर घूमने आएं.

सिरपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से सिरपुर की दूरी 84 किमी. है. यहां कई छोटे-छोटे गांव भी हैं जिन्होंने अपनी अलग ही दुनिया बसा रखी है, आप यहां आकर खुद को प्रकृति के बेहद करीब महसूस करेंगी अगर आप फ्लाइट से सिरपुर आना चाहती हैं तो हम आपको बता दें कि सबसे करीबी एयरपोर्ट रायपुर एयरपोर्ट है, यहां से मुंबई, दिल्ली, नागपुर,भुवनेश्वर, कोलकाता, रांची, विशाखापट्टनम और चेन्नई की डायरेक्ट फ्लाईट मिलती हैं. इसके आलावा ट्रेन और बस की भी सेवा आसानी से उपलब्ध है.

कांगेर वैली नैशनल पार्क

खूबसूरत और विशाल पहाड़ों ,घने जंगल, बड़े पेड़ों और खूबसूरत फूलों का ये मनमोहक माहौल वन्यजीवों के लिए परफेक्ट है. कंगेर वैली नैशनल पार्क में कई वन्यजीवों का हर तरह की प्रजातियां पाई जाती है. यहां सालभर भारी संख्या में पर्यटकों की आावजाही लगी रहती है.

चित्रकोट वाटरफौल

चित्रकोट वाटरफौल को भारत को छोटा नियाग्रा फौल भी कहा जाता है. चित्रकोट वाटरफौल पूरे इंडिया में काफी मशहूर है और जो भी पर्यटक छत्तीसगढ़ देखने आते हैं, वे बिना इसे देखे नही जाते. यह खूबसूरत वाटरफौल इंद्रावती नदी पर बस्तर के जगदलपुर से 38 किमी. की दूरी पर स्थित है. यह 95 फीट ऊंचा है. घोड़े के आकार का यह वाटरफौल जुलाई से अक्टूबर के बीच मौनसून के समय काफी खूबसूरत और भव्य लगता है. इस खूबसूरती को आप अपने कैमरे में कैद करके एक रोमांचक याद के तौर पर रख सकती हैं. रायपुर एयरपोर्ट से चित्रकोट वाटरफौल 284 किमी. दूर है.

Tags:
COMMENT