पश्चिम बंगाल में प्राकृतिक खूबसूरती की खाजाना है. दार्जिलिंग यहां पहाड़ों की रानी है. इसी खूबसूरती के बीच एक और सुंदर सी जगह है झिलिमिली. बांकुरा जिले के मुकुटमणिपुर से 15 किमी. दूर स्थित झिलमिली एक खूबसूरत शहर और टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. रानीबांध से झिलिमिली के रास्ते के दोनों तरफ बेहद घने जंगल हैं, इसलिए झिलिमिली को दक्षिण बंगाल का दार्जिलिंग भी कहा जाता है.

झिलिमिली पहाड़ियों के ऊपर बसा है,और इसके चारों तरफ घने जंगलों का अंबार है ,ऐसे में जब सुबह सूरज की रोशनी जंगलों से छनकर पड़ती है तो यह दृश्य काफी मनमोहक होता है. झिलमिलि पश्चिम बंगाल के टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है. यहां आना और समय बिताने का अपना एक अलग ही अनुभव होता है. यहां घूमने के अलावा और भी ऐक्टिविटी की जा सकती हैं.

इस हिल स्टशेन के बगल से कंग्साबाती नदी बहती है, इसके किनारों पर काफी सैलानी पिकनिक मनाने आते हैं. इस नदी के किनारे एक वाच टावर भी बनाया गया है,  जहां से आप इस हिल स्टेशन की खूबसूरती का मनोरम दृश्य देख सकती हैं. अगर आप भी प्रकृति को करीब से महसूस करना चाहती हैं बिना किसी रुकावट के पक्षियों का चहचहाना सुनना चाहते हैं तो झिलिमिली से बेहतर औप्शन आपको नहीं मिल सकता.

Tags:
COMMENT