हमारे देश के पयर्टन स्थल हमेशा से लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते रहे हैं. इसे जानने और समझने के साथ-साथ यहां घूमने के लिए काफी संख्या में पर्यटक भी आते हैं. आज हम भारत के 5 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद खूबसूरत हैं.

stock rang

स्टोक रंज, लद्दाख

लद्दाख में 11 हजार 845 फुट की ऊंचाई पर स्टोक रेंज में ‘स्टोक कांगड़ी’ पर्वतारोहियों के बीच काफी लोकप्रिय पर्वत है. यह दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर में से एक है. एवरेस्ट पर्वत की चढ़ाई करने से पहले स्टोक रेंज पर चढ़ना एक प्रैक्टिस माना जाता है.

chay bagan

मुन्नार के चाय बागान, केरल

12 हजार हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान मुन्नार की खासियत है. साउथ इंडिया में अधिकतर चाय का निर्यात यहीं के बागानों से होता है. इसके साथ ही यहां वन्य जीवन को भी काफी करीब से देखा जा सकता है.

nubra valley

नुब्रा वैली, लद्दाख

नुब्रा वैली को ‘फूलों की घाटी’ भी कहते हैं. यह लद्दाख की बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है. अगर आप अपने साथी के साथ छुट्टियां बिताने के लिए किसी खास जगह पर जाना चाहती हैं तो यहां जरूर जाएं.

nubra valley

माथेरन

इंडिया का यह सबसे छोटा हिल स्टेशन मुंबई से 90 किमी की दूरी पर है. ब्रिटिश राज में माथेरन एक लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस था. यह मुंबई में ब्रिटिश अधिकारियों की पहली पसंद थी. यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा बेहद खास होता है.

matheran

नोहकलिकाई फौल्स, चेरापूंजी

मेघालय में नोहकलिकाई फाल्स स्थित है, लेकिन चेरापूंजी के नजदीक यह बेहद आकर्षण झरना है. चेरापूंजी बहुत ज्यादा बारिश वाले क्षेत्र के लिए जाना जाता है और इस झरने के पानी का स्त्रोत बारिश ही है. इस झरने की खासियत यह है कि ये 335 मीटर की ऊंचाई से गिरता है. यही नहीं, झरने के नीचे एक तालाब बना हुआ है, जिसमें गिरता हुआ पानी हरे रंग का दिखाई देता है.

Tags:
COMMENT