अगर आप ग्रीनरी जगहों पर जाने की शौकीन हैं तो इसे दिलचस्प बनाने के लिए आप अपनी यात्रा को पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें. पर्यावरण को साफ रखने में मदद करें. तो आइए आज बताते हैं कि आप किन तरीकों को अपना कर पर्यावरण को साफ रख सकती हैं.

– पर्यावरण को सहायता करने में सफाई का अहम योगदान होता है. ऐसे में आप अपने साथ कूड़ा जमा करने का एक बैग रखें. जैसे घर साफ रखना जरूरी होता है वैसे ही हम जहां घूमने जाते उसे भी साफ रखना चाहिए. ग्लास, पेपर, प्लास्टिक, कैन आदि को अगल बैग में रखना चाहिए और बचे हुए खाना का गारबेज बैग अलग रख दें.

– यात्रा करते समय हम अक्सर अपनी सुविधा के लिए प्लास्टिक का प्रयोग करते हैं, जो पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. अगर आप ट्रैवेल करने के शौकीन है तो प्लास्टिक की जगह रीयूजेबल वाटर बटल का प्रयोग करें. प्लास्टिक बैग्स की जगह कपड़े का बैग प्रयोग कर सकती हैं. कहीं भी घूमने जा रहे है तो वहां के स्थानीय लोगों की मदद जरूर करें. प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना उनकी बड़ी मदद होगी.

– आप कहीं घूमने जा रही हैं तो वहां के स्थानीय बाजार को बढ़ावा जरूर दें. वहां के स्थानीय खाने और पहनावें दोनों को तरजीह दें. वहां के हैंडीक्राफ्ट खरीदें. ये वहां की अर्थव्यवस्था को मजबूत करते है.

– जहां कहीं भी घूमने जा रही हैं तो वहां होटल के बजाय होम स्टे में रहना चुनें. ये आपको नया अनुभव  देता है. होटल जैसी लक्जरी तो भले ही आप ना पाए पर घर जैसा प्यार और अनसुने किस्से सुनने को आपको जरूर मिलेगें. ये आपकी यात्रा को अधिक दिलचस्प बना देते है.

Tags:
COMMENT