अगर आप सर्दी का मजा खुले आसमान के नीचे और खूबसूरत वादियों में लेना चाहती हैं तो आप ऐसे खूबसूरत मौसम में सैर पर निकल सकती हैं. वैसे ज्यादातर लोग सर्दी में पहाड़ी जगहों पर जाना और घूमना इग्नोर करते हैं, ऐसे में इस समय ट्रिप काफी सस्ती भी रहती है. इसलिए अगर आपका बजट कम है तो इस समय घूमना आपके लिए एक अच्छा औप्शन हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत और मनोरम जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जाने और समय बिताने का अनुभव बेहद खुशनुमा होगा.

कश्मीर– सर्दी के मौसम में कश्मीर की सैर पर जाना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है क्योंकि इस समय यहां स्नोफौल होता है. यह तो हम सब जानते हैं कि कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है लेकिन यहां सर्दियों में बेहद ठंड पड़ती है, जिससे यहां इस समय कम टूरिस्ट ही आते है, इसलिए अगर आप इस ठंड को झेल सकते हैं तो इस समय आप कश्मीर की सैर काफी कम बजट में कर सकती हैं.

दार्जिलिंग– पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. अगर आपको लगता है कि आप इस समय की ठंड हैंडल कर सकते हैं तो दिसंबर से मार्च के बीच दार्जिलिंग जरूर जाएं. वैसे दार्जिलिंग में मई से सितंबर के बीच काफी टूरिस्ट आते हैं और इनकी आवाजाही लगातार इस समय चलती रहती है क्योंकि इस समय यहां का मौसम काफी सुहाना होता है. नंवबर के आखिर से यहां टूरिस्ट का आना तकरीबन बंद होने लगता है. दिसंबर के बाद दार्जिलिंग में होटेल्स का रेंट भी कम रहता है और यहां पहुंचने का किराया भी कम होता है, ऐसे में यहां आप कम पैसों में बढ़िया हौलिडे मना सकती हैं.

मसूरी– उत्तराखंड में बसा मसूरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, सर्दियों के मौसम में यहां काफी ठंड पड़ती है. औफ सीजन जो कि दिसंबर के आखिर से फरवरी के बीच रहता है इस समय यहां ठहरना काफी सस्ता हो सकता है. इसके अलावा ठंड की वजह से इस समय मसूरी में टूरिस्ट काफी कम आते हैं तो आप यहां भीड़-भड़ाके से दूर शांति से पहाड़ी वादियों का मजा ले सकती हैं. अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यहां आपको बर्फ से ढकी हुई खूबसूरत हिमालय की पहाड़ियों को अपने कैमरे में कैद कर सकती हैं.

Tags:
COMMENT