गृहशोभा विशेष

सर्दियों के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्द हवाएं त्वचा से औयल और नमी, दोनों सोख लेती हैं. ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. आइये जानते हैं कि किस तरह से आप इस सीजन में अपनी त्वचा का खास खयाल रख सकती हैं.

खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए रोजाना सुबह उठने के बाद खुद को 15 मिनट दें. इस प्रक्रिया में सबसे पहले स्टीम लें, त्वचा की मसाज करें इसके बाद मृत कोशिकाएं हटाने के लिए एक्सफोलिएट करें और फिर मौयस्चराइज करें, जिससे त्वचा में कुदरती निखार आ जाए. आइये जानें क्या है पूरी प्रक्रिया-

स्टीम लें

beauty

खूबसूरत व मुलायम त्वचा पाने के लिए चेहरे पर स्टीमिंग जरूरी है. इससे त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और वह भीतर से साफ होती है. स्टीम के लिए एक बर्तन में गुनगुना पानी डालें. इसमें थोड़ा गुलाब की पंखुडिया और दो रोजमेरी की पत्तियां डालें. अब तौलिए को इस पानी में भिगोकर हलका निचोड़ लें. फिर इसे अपने चेहरे पर रखकर हल्के हाथों से थपथपाते हुए दबाएं. ऐसा लगभग तीन मिनट तक करें. सप्ताह में इसे दो बार जरूर अपनाएं.

मसाज करें

beauty

स्टीम लेने के बाद अच्छे रिजल्ट और चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए के लिए 5 मिनट तक मसाज जरूरी है. मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और गंदगी बाहर निकलती है. इससे त्वचा में ग्लो बना रहता है, साथ ही उसे पोषण भी मिलता है. मसाज करने के लिए अपनी उंगलियों के पोर पर मसाज औयल की कुछ बूंदें लगा लें. फिर इसे अपने चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर ले जाते हुए लगाएं. मसाज के दौरान चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे आंखों के नीचे, गालों पर, गर्दन और कान के पीछे हलका दबाव डालें.

एक्सफोलिएट है जरूरी

beauty

रूखी व बेजान त्वचा से बचना चाहती हैं तो त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है. इससे त्वचा की रंगत निखरती है. इसे हलके हाथों से रब करते हुए डेड स्किन को हटाया जाता है. त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले फेसवाश की मदद से चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद स्क्रब करें.

घर में त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक बोल में 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच खसखस डालें. अब इन्हें अच्छी तरह मिलाकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. एक्सफोलिएशन की इस प्रक्रिया को लगभग पांच मिनट तक करें. इसके इस्तेमाल से त्वचा न केवल चमकदार बनती है, बल्कि उसे सही पोषण भी मिलता है. ये त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देती हैं.

मौइस्चराइजर

beauty

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें. मौइस्चराइजर त्वचा को मुलायम बनाने के साथ उसकी खोई नमी को लौटता है. यह त्वचा को धूप, धूल और मौसम की तीखी मार से बचाते हुए मेकअप की नमी को बनाए रखता है. यह रूखी और तैलीय त्वचा के लिए बेहद असरदार है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं