लिपिस्‍टिक लगाना भी अपने आप में एक कला है. लिपिस्टिक को होठों पर लगाना कोई कठिन कार्य नहीं है, पर इसे लगाते समय कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत होती है, साथ ही इसके लिए थोड़ी खास तैयारी भी करनी पड़ती है. होठों को खूबसूरत और आकर्षक दिखाने के लिए जरूरत है कि हमारे होठ फटे न हो और साथ ही जिस लिपिस्टिक को हम इस्तेमाल कर रहें हैं, वह किसी अच्छी कंपनी का हो. ध्यान रखें कि लोकल लिपिस्टिक का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले सस्ते कैमिकल आपके होठों की शोभा को बिगाड़ सकते हैं.

beauty

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी पार्टी में जाने के लिए घर से अच्छे से तैयार होकर और होठों पर एक अच्छी सी लिपिस्टिक लगाकर निकलते हैं पर पार्टी में पहुंचते पहुंचते यह हल्की हो जाती है.

अगर आप के साथ भी ऐसा ही होता हो तो अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां कुछ ऐसे टिप्स आपको दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप लिपिस्टिक को लंबे समय तक के लिए अपने होठों पर लगाकर रख सकती हैं.

सबसे पहले आपको इस बात के लिए सुनिश्चित होना होगा कि आपके होठ पर कोई मृत त्वचा तो नहीं है. अगर ऐसा है तो इसे हटाने के लिए किसी अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर पहले होठों पर स्क्रब करें. अब इसके बाद ऐसे लिप बाम का इस्तेमाल करें जिसमें तैल न हो.

beauty

लिपिस्टिक लगाने से पहले अपने होठों के ऊपर थोड़ा सा क्लिंजर लगा कर साफ करें और बाद में फाउंडेशन का प्रयोग करें. ये आपके लिपिस्टिक के सही रंग को निखारने में मदद करती है.

सीधा लिपिस्टिक का उपयोग करने के बजाय इसे लगाने के लिए हमेशा एक ब्रश का इस्तेमाल करें.

अगर आप किसी बोल्ड या गहरे रंग का लिपिस्टिक इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो कंसीलर की मदद से अपने होठों पर आउटलाइन करें. ऐसा करने से आपके लिपिस्टिक का रंग बाहर की तरफ नहीं फैलेगा.

लिप लाइनर का भी इस्तेमाल करें. यह लिपिस्टिक की अपेक्षा थोड़ा ड्राय होता है, जो लंबे समय तक आपकी लिपिस्टिक को बनाये रखने में मदद करता है.

beauty

अब इन लाइन्स के अंदर लिपिस्टिक को लगाएं. लिपिस्टिक लगाने के बाद एक टिश्यु लेकर इसे अपने होठों के ऊपर रखें और इसके ऊपर कोई मेकअप पाउडर लगा लें. ये तरीका अक्सर फैशन शो में मौडल्स अपनाया करती हैं. ये तरीका आपके लिपिस्टिक के रंग को लंबे समय के लिए सेट करता है.

अब इसके ऊपर थोड़ा और लिपिस्टिक लगा लें. इसके बाद कोई अच्छा सा लिप-ग्लौस लगाएं और इसे फिनिशिंग टच दें.

Tags: