गृहशोभा विशेष

आमतौर पर त्वचा रोग विशेषज्ञ ठंडे पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं. दिन में दो से तीन बार ठंडे पानी से चेहरा धोने पर ताजगी बनी रहती है और त्वचा की नमी भी खोने नहीं पाती है.

चेहरे पर पानी के छींटे मारने से काफी आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल पानी से चेहरा धोना, सामान्य ठंडे पानी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है. नारियल पानी से चेहरा धोने पर एक ओर जहां चेहरे की नमी बनी रहती है वहीं त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं के होने का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा नारियल पानी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी त्वचा को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रखने में मददगार हैं.

नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे

1. अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक दाग-धब्बे हैं और आपको झांइयों की शिकायत है तो नारियल पानी से चेहरा धोना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इससे चेहरे के दाग आसानी से साफ हो जाते हैं और चेहरे का नेचुरल ग्लो भी बना रहता है.

2. अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासे हो गए हैं तो भी नारियल पानी से चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा. गर्मियों में ऑयली स्क‍िन वालों को खासतौर पर ये शिकायत हो जाती है. ऐसे में नारियल पानी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है.

3. आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा. रूई के फाहे को नारियल पानी में डुबोकर आंखों के नीचे लगाएं. रोजाना ऐसे करने पर कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाएंगे.

4. अगर आपको ताजी-निखरी त्वचा के साथ ही गोरी रंगत भी चाहिए तो आपके लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.

5. गर्मियों में अक्सर टैनिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे में झुलसी त्वचा में निखार लाने के लिए भी नारियल पानी से चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा.

अगर हर रोज नारियल पानी से चेहरा धोना संभव न हो तो नारियल पानी में रूई के फाहे को डुबोकर चेहरे को पोंछ लें. ये भी फायदेमंद रहेगा.

VIDEO : गर्मियों के लिए बेस्ट है ये हेयरस्टाइल

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं