चमकती और खूबसूरत त्वचा आप के स्वस्थ होने की निशानी होती है. अगर प्रदूषण या बदलते मौसम के कारण त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगे तो ऐसे में आप थोड़ी देखभाल के जरिए अपनी त्वचा की खोई हुई खूबसूरती वापस पा सकती हैं.

प्राकृतिक तरीके

बादाम : त्वचा के भरपूर पोषण के लिए रोजाना 2-3 बादाम भिगो कर कच्चे दूध में पीस कर चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं. इस के बाद इसे रगड़ कर छुड़ा दें. त्वचा की खोई हुई रंगत लौट आएगी.

दही : त्वचा को धूल, गंदगी और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सब से अच्छा विकल्प दही है. 5 चम्मच दही में 1 चम्मच हलदी और 1 चम्मच चोकर मिला कर चेहरे पर लगाने से धूप का दुष्प्रभाव चेहरे से हट जाएगा. साथ ही, ब्लैकहैड्स और वाइटहैड्स भी हट जाएंगे.

गुलाबजल : बढ़ती उम्र में त्वचा को पानी की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. अत: गुलाबजल की एक बोतल हमेशा साथ रखें और 1-2 घंटों के बाद इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करती रहें. खासतौर पर तब, जब आप देर तक एअरकंडीशंड वातावरण में रहें, क्योंकि इस से त्वचा जल्दी रूखी और बेजान हो जाती है.

भाप : रूखी त्वचा में झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं. अत: हफ्ते में कम से कम 1 बार अपनी त्वचा को भाप जरूर दें. आप चाहें तो स्टीम बाथ भी ले सकती हैं. इस से आप की त्वचा की नमी बरकरार रहेगी.

केला : त्वचा के पोषण को बनाए रखने में केला काफी मददगार है. केले को पीस कर चेहरे पर लगाने से त्वचा को आयरन और अन्य पोषक तत्त्व मिल जाते हैं. इस के रोजाना इस्तेमाल से आप की त्वचा में निखार आ जाएगा.

कैस्टर औयल : झुर्रियां हटाने में कैस्टर औयल बहुत उपयोगी है. रोजाना अपने चेहरे पर कैस्टर औयल लगाना न भूलें. इस से आप की त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी.

कौस्मैटिक का सही इस्तेमाल

प्राकृतिक तरीकों के साथसाथ कौस्मैटिक के सही इस्तेमाल से भी त्वचा की खोई सुंदरता वापस पाई जा सकती है. इस प्रक्रिया में मौइश्चराइजर, सनस्क्रीन लोशन, लिप बाम, क्लींजिंग मिल्क और टोनर का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है.

घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें.

सोने से पहले त्वचा को मौइश्चराइज करना न भूलें. त्वचा पर मौइश्चराइजर लगाते वक्त त्वचा को खींचें नहीं, क्योंकि इस से त्वचा ढीली हो जाएगी.

अपने चेहरे को कभी साबुन से न धोएं, क्योंकि साबुन आप की त्वचा की नमी सोख लेता है. चेहरे को धोने के लिए अपने स्किन टाइप के मुताबिक किसी अच्छे फेसवाश का चयन करें.

मेकअप करने के बाद उसे हटाना न भूलें. मेकअप हटाने के लिए किसी अच्छी कंपनी के क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें.

इस बारे में मशहूर ब्यूटीशियन वंदना लूथरा कहती हैं, ‘‘त्वचा पर आप जो कुछ भी लगाती हैं, उस से कहीं ज्यादा प्रभाव आप के खानपान का पड़ता है. इसलिए नियमित तौर पर पौष्टिक आहार लेना बेहद जरूरी है, क्योंकि आप जो कुछ भी खातीपीती हैं, उस का सीधा असर आप की त्वचा और केशों पर पड़ता है.’’

Tags: