महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं. कई बार सेंसेटिव स्किन होने के कारण ब्लीच के बाद चेहरे पर जलन होने लगती है और लाल निशान पड़ जाते हैं. कुछ महिलाओं को स्किन इंफेक्शन के कारण चेहरे पर खुजली भी होने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाए अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आइए जानिए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल में मौजूद एंटी-सैप्टिक गुण जलने की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है. ब्लीच करने के बाद जब स्किन पर रैशेज हो जाएं तो लैवेंडर ऑयल लगाएं.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं जिससे जलन से राहत मिलेगी और इससे रैशेज भी खत्म होंगे.

हल्दी और दही

दही में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें. इसमें मौजूद एंटी-एलर्जिक और एंटी-सेप्टिक गुण जलन से राहत दिलाकर एलर्जी और रैशेज को दूर करता है.

खीरा

ब्लीच के बाद होने वाली जलन से छुटकारा दिलाने के लिए खीरे का फेसपैक भी लगा सकते हैं. इसके लिए खीरे को पीस कर उसे चेहरे पर लगाएं.

दूध और चंदन

दूध में बायोटिन और मॉइश्चराइजिंग गुण होता है वहीं दूसरी तरफ चंदन में एंटी-इंफ्लेमेंटरी और कूलिंग प्रोपर्टीज होने के कारण ब्लीच से होने वाली जलन से राहत दिलाता है. इसके लिए दूध में चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलेगी.