गृहशोभा विशेष

ज्वैलरी बौक्स में यों तो नैकपीस से ले कर फिंगर रिंग्स तक के लिए खास जगह होती है, लेकिन जो बात इयररिंग्स में होती है वह किसी और में नहीं. तभी तो कितनी भी ज्वैलरी पहन लें, लेकिन जब तक इयररिंग्स न पहने जाएं, शृंगार अधूरा नजर आता है.

इन दिनों कौन से इयररिंग्स फैशन में इन हैं, जानने के लिए बात की वौयला ज्वैलरीज के ज्वैलरी डिजाइनर मनोज भार्गव से.

स्टड इयररिंग्स

कुंदन, पोल्की, जैमस्टोन, पर्ल, डायमंड जैसे मैटीरियल से बने स्टड इयररिंग्स आप इंडियन वियर के साथसाथ वैस्टर्न वियर पर भी पहन सकती हैं. ये स्माल साइज से ले कर ह्यूज साइज और हैवी से ले कर लाइट वेट में भी उपलब्ध हैं. सिंपल और सौफिस्टिकेटेड लुक के लिए स्माल साइज के पर्ल, जैमस्टोन या डायमंड के स्टड इयररिंग्स खरीदें. बोल्ड ऐंड ब्यूटीफुल लुक के लिए ह्यूज साइज के गोल्डन, कौपर, कुंदन या पोल्की स्टड इयररिंग्स को अपनी पहली पसंद बनाएं.

अभिनेत्रियों में इयररिंग्स का क्रेज

बौलीवुड दीवा भी इन ट्रैंडी इयररिंग्स की दीवानी हैं. दीपिका पादुकोण, विद्या बालन, अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर खान, सोनम कपूर, बिपाशा बसु जैसी कई ऐक्ट्रैसेज चांदबालियों के साथसाथ ओवरसाइज झुमके, शैंडिलियर, टैसल इयररिंग्स पहने कई फिल्म और इवैंट्स में नजर आ चुकी हैं. आप भी अपनी फैवरिट ऐक्ट्रैस के फैवरिट इयररिंग्स को अपना स्टाइल स्टेटमैंट बना सकती हैं.

चांदबालियां

फिल्म ‘रामलीला’ के बाद पौपुलर हुई चांदबालियां आज भी फैशन में इन हैं. इन्हें आप इंडियन वियर जैसे साड़ी, सूट, लहंगाचोली के साथसाथ इंडोवैस्टर्न वियर जैसे साड़ी गाउन, स्कर्ट, प्लाजो आदि के साथ भी  पहन सकती हैं. हाफ के साथ ही फुल चांदबालियों में भी ढेरों वैराइटी मिल जाएगी. कलर्स के साथसाथ मैटीरियल में भी फर्क मिलेगा. अगर आप चांदबालियां पहन कर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाना चाहती हैं, तो बालों को खुला छोड़ने के बजाय अपर या लो बन बना लें.

शैंडिलियर इयररिंग्स

अगर आप ह्यूज इयररिंग्स पहनने की शौकीन हैं तो शैंडिलियर (झूमर) इयररिंग्स को अपने ज्वैलरी बौक्स में खास जगह दें. ये ऊपर से टौप्सनुमा और नीचे से झूमरनुमा होते हैं, इसलिए इन्हें शैंडिलियर इयररिंग्स कहते हैं. इन्हें आप इंडियन, वैस्टर्न और इंडोवैस्टर्न वियर के साथ भी पहन सकती हैं. इंडियन और इंडोवैस्टर्न वियर के साथ पहनने के लिए गोल्ड, सिल्वर या कौपर और वैस्टर्न वियर के साथ पहनने के लिए डायमंड या पर्ल से बने शैंडिलियर इयररिंग्स खरीदें.

टैसल इयररिंग्स

टैसल (गुच्छेदार) इयररिंग्स ऊपर से टौप्स या हुकनुमा होते हैं और इन के नीचे की ओर गुच्छे में एक ही तरह की कई लटकनें होती हैं, इसलिए इन्हें टैसल इयररिंग्स कहा जाता है. ये खासकर वैस्टर्न वियर के साथ पहने जाते हैं, लेकिन इंडियन वियर को ध्यान में रख कर बनाए गए गोल्ड प्लेटेड टैसल इयररिंग्स भी काफी पसंद किए जा रहे हैं. झुमकों और शैंडिलियर इयररिंग्स के मुकाबले ये काफी हलके होते हैं. खास मौकों के साथ ही इन्हें रैग्युलर दिनों में भी पहन सकती हैं.

ड्रौप इयररिंग्स

बहुत ज्यादा हैवी या बहुत ज्यादा लाइट वेट इयररिंग्स के बीच का कुछ ट्राई करना चाहती हैं तो ड्रौप इयररिंग्स को अपनी पहली पसंद बना सकती हैं. ड्रौप यानी बूंद के आकार (ऊपर से पतले और नीचे से हैवी लुक वाले) के ये इयररिंग्स इंडियन और वैस्टर्न दोनों आउटफिट के साथ पहन सकती हैं. ये टौप्स के साथ ही हुकनुमा भी मिलते हैं. मीडियम से ले कर ह्यूज साइज के और गोल्डन, सिल्वर से ले कर डायमंड, पर्ल के ड्रौप इयररिंग्स भी मार्केट में उपलब्ध हैं.

ओवरसाइज झुमके

झुमके कभी आउट औफ फैशन नहीं होते, कभी झुमकीझुमके (छोटे साइज के झुमके) के स्टाइल में तो कभी अलगअलग मैटीरियल और कलर के चलते ये हमेशा फैशन में रहते हैं. वैसे इन दिनों ओवरसाइज झुमके डिमांड में हैं. ट्रैडिशनल फंक्शन से ले कर शादी जैसे अवसर पर भी इन्हें काफी पहना जा रहा है. गोल्ड से ले कर औक्साइड, सिल्वर, पर्ल और मल्टी कलर्स में भी ये उपलब्ध हैं. इन्हें सलवारसूट, कुरती, साड़ी, लहंगाचोली जैसे इंडियन वियर के साथ पहन सकती हैं.

औक्सिडाइज इयररिंग्स

इन दिनों औक्सिडाइज इयररिंग्स भी काफी डिमांड में हैं. औक्साइड मैटीरियल होने की वजह से ये इंडियन, वैस्टर्न और इंडोवैस्टर्न वियर के साथ भी सूट करते हैं. पार्टी, फंक्शन जैसे मौकों के साथसाथ रोजाना भी इन्हें पहना जा सकता है, बशर्ते इन का चुनाव करते वक्त इन के आकार और वजन पर ध्यान दें. चांदबालियां, झुमके, शैंडिलियर, ड्रौप और स्टड इयररिंग्स भी औक्साइड मैटीरियल में उपलब्ध हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं