गृहशोभा विशेष

आजकल जीरो साइज और स्किनी लड़कियों का जमाना है. लेकिन स्किनी लड़कियां अपनी स्किनी बै्रस्ट और स्किनी हिप को ले कर हीनता महसूस करने लगती हैं. उन के कौन्फिडैंस को बनाए रखने के लिए देशीविदेशी फैशन डिजाइनर और अंडरगारमैंट्स प्रोडक्शन हाउस नित नए प्रोडक्ट बाजार में ला रहे हैं. वे न केवल विभिन्न डिजाइनों और रंगों की पैडेड ब्रा बाजार में ले आए हैं, बल्कि सपाट कूल्हे को 36, 38 दिखाने के लिए पैडेड पैंटी और पैंटी एन्हान्सर्स भी मार्केट में उपलब्ध हैं.

पैडेड ब्रा

पश्चिमी दिल्ली की वीरजी ऐंड संस नाम के अंडरगारमैंट्स हाउस की मालकिन मनमीत कौर का कहना है, ‘‘छोटी ब्रैस्ट वाली लड़कियां भी स्पैशल डिजाइन की गई पैडेड ब्रा से अपनी लो कट डै्रस में अपनी क्लीवेज उसी तरह दिखा सकती हैं जैसे कि भारी ब्रैस्ट वाली. विदेशी पैडेड ब्रा अधिकतर बिना सिलाई के बिना जोड़ के एक फोम से बनी होती है. इस से फायदा यह होता है कि तंग टीशर्ट और पतली शर्ट के नीचे ब्रा की सिलाई की लाइनें नजर नहीं आतीं. जिन की ब्रैस्ट काफी कम है वे डबल पैडेड ब्रा का चुनाव कर सकती हैं. ऐसी ब्रा में डबल फोम लगा हुआ होता है.’’

जैल साटिन पुशअप ब्रा

इस में ब्रा के अंदर जैलयुक्त कप और ऐसा फैब्रिक लगा होता है, जो आप की ब्रैस्ट को ऐसा उभार देता है जैसे कि नैचुरल हैवी बै्रस्ट हो. यह स्टै्रपलैस भी आती है और बैकलैस ड्रैसेस को बहुत सुंदर शेप देती है.

रिमूवेबल पैडिंग

सिलिकौन पैडिंग की तरह यह पैडिंग होती है लेकिन यह कपड़े से बनी होती है. इस के लिए अलग से ब्रा बनी होती है, जिस में पाकेट होती है. जब जरूरत हो तब इन जेबों में यह पैडिंग डाल लें. ये ऐसी महिलाओं के लिए बहुत प्रभावी है, जिन का एक स्तन छोटा हो और एक बड़ा हो या ऐसी महिलाओं के लिए जो कभीकभी किसी खास मौके पर पैडिंग वाली ब्रा पहनना चाहती हों.

सिलिकौन पैडिंग

अब बाजार में ऐसी सिलिकौन पैडिंग आ गई हैं जिन्हें आप सीधे स्किन पर लगा सकती हैं. यह स्किन कलर की स्किन जैसी ही नरमनरम होती है. यह पैकिंग में आती है, इस की पैकिंग फेंकें नहीं. इसे प्रयोग करने के बाद सुखा कर या सूखे तौलिए से पोंछ कर वापस पैकिंग में ही रख दें. इसे 8 घंटे से ज्यादा प्रयोग में नहीं लाना चाहिए. जिन्हें स्किन ऐलर्जी हो, वे इस का प्रयोग न करें. यह कई बार प्रयोग में लाई जा सकती है. बहुत ज्यादा नमी के मौसम में यह खिसक सकती है, इसलिए वर्षा ऋतु में खास मौके पर ही इसे पहनें. बरसात के मौसम के लिए जल्दी सूखने वाली सिलिकौन पैडिंग भी आती हैं. वे महिलाएं जो अपने बेबी को फीड करा रही हों या जिन की निप्पल से किसी तरह का स्राव होता हो, वे इसे न पहनें.

ध्यान रखने योग्य बातें

पैडेड ब्रा पहन कर आप अस्वाभाविक या हास्यास्पद नहीं लगनी चाहिए, इसलिए आप को सही बैंड साइज और सही कप साइज पता होना चाहिए. यदि वह ढीली हुई तो आप की ब्रैस्ट पुशअप नहीं होगी. पुशअप बीच में से होना चाहिए ताकि आप की क्लीवेज बन सके. अगर कप का साइज आप बड़ा ले लेंगी तो कसी हुई टीशर्ट पहनने पर इस के कप ऊपर से नजर आएंगे, जो भद्दे दिखेंगे.

दूसरी मुख्य बात यह देखें कि दोनों कप एकदूसरे से ज्यादा दूरी पर न स्थित हों. कई बार ऐसा होता है कि आप ने सही बैंड साइज और सही कप साइज भी खरीद लिया, लेकिन फिर भी आप की क्लीवेज नहीं बन रही है तो इस का सीधा सा मतलब यह है कि आप की ब्रा के दोनों कप ज्यादा दूरी पर हैं. इस का उपाय यह है कि ब्रा पहनें, थोड़ा सा आगे झुकें और अपनी ब्रैस्ट्स को अपने हाथों से दबा कर देखें कि आप कहां क्लीवेज चाहती हैं. अब अपने अंगूठे और उंगली से दोनों कपों के बीच स्थित बैंड को खींच कर देखें कि कितना खींचने पर आप की ब्रैस्ट क्लीवेज बना रही है. आप को जितना बैंड ज्यादा लग रहा है उसे मोड़ कर सिलाई लगा दें ताकि कप पास आ जाएं. पैडेड ब्रा को कभी भी वाश्ंग मशीन में न धोएं.

सपाट कूल्हों के लिए पैडेड अंडरगारमैंट्स

पहले उत्पादकों ने हौलीवुड, बौलीवुड की हीरोइनों के लिए कूल्हे पर पैड बांधने के उत्पाद निकाले लेकिन यह सहज नहीं था. लेकिन अब उत्पादकों ने पैडेड पैंटी, हिपअप शेपरस, बट बूस्टर्स, एन्हान्सर्स पैंटीज, पैडेड अंडरवियर, पैडेड शौर्ट्स, सिलिकौन पैडिंग और पैडेट शर्ट की तरह पैडेड लो कट जींस जैसे उत्पाद कूल्हों को उभार देने के लिए बना डाले हैं.

इन पैडेड पैंटीज और अन्य उत्पादों का इस्तेमाल कर के आप शीघ्र ही सहज और स्वाभाविक रूप से उभरे हुए बट्स पा जाती हैं. अभी ऐसे उत्पाद बाजार में कम हैं लेकिन आप औनलाइन किसी भी लांजरी स्टोर पर क्लिक कर के इन्हें खरीद सकती हैं. लेकिन खरीदते समय उस की तसवीर और उस की डिटेल ठीक से पढ़ लें. किसी एक स्टाइल को मंगवाएं और यह जानकारी अवश्य ले लें कि क्या इसे वापस किया जा सकता है. अब इस पैडेड पैंटी को अपनी सभी जींस के साथ पहन कर देखें. कभीकभी किसीकिसी जींस के साथ तो यह अच्छी दिखेगी लेकिन किसी के साथ भद्दी.

VIDEO : ब्लू वेव्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं