गृहशोभा विशेष

पर्सनैलिटी पर फबते सही ड्रेसिंग सेंस की समझ और थोड़ी-सी कोशिश आपको ऐसी परफेक्ट पर्सनैलिटी दे सकती है कि आप भी किसी मॉडल से कम नहीं लगेंगी. अपनी फिगर को लेकर किसी भी प्रकार की झिझक को भूल जाइए. कोशिश करें, आपके पास जो है, उसे ही निखारने और संवारने की.

आप अपने कपड़ों के माध्यम से अपने शरीर को कैसा फ्रेम देती हैं, इस पर बहुत कुछ निर्भर करता है. अपने कपड़ों के चुनाव में आपको खास ध्यान इस बात पर रखना है कि कपड़े ऐसे हों जो आपकी फिगर को पतली और तराशी हुई लुक का आभास दें. अपने लिए सही कपड़ों का चुनाव करने के लिए सबसे पहले अपनी शारीरिक बनावट को समझना जरूरी है.

सही फैब्रिक से करें शुरुआत

बड़े फ्रेम वाली महिलाओं को मुलायम और फ्री फ्लोइंग फैब्रिक वाली ड्रेस का चुनाव करना चाहिए. यह उनकी बनावट को सही ढंग से आकार देते हैं और उभार को छिपाने में मदद करते हैं.

इनर वीयर भी हो सही

जहां बात सही फिट की आती है, वहां जरूरी है ड्रेस की सही फिटिंग के साथ-साथ आपके इनर वीयर की फिटिंग भी सही हो. इनर वीयर की फिटिंग में किसी भी प्रकार की कमी, सहज ही आपके उभारों की ओर ध्यान ले जाएगी.

रंग हों ऐसे

पतला दिखने के लिए काले रंग को तो सदाबहार माना ही जाता है, लाल रंग भी इसके लिए बेहद उपयुक्त है. रोशनी को सही ढंग से सोख कर, आकर्षक लुक के लिए यह भी आपको परफेक्ट शेड देगा. ऐसे सभी रंग जो आपकी स्किन टोन पर जंचते हों, उनके हल्के शेड्स की जगह गहरे शेड्स के कपड़े पहनना आपको अपेक्षाकृत पतला दिखाने में मदद करेंगे.

चर्बी को छुपाने की कोशिश न करें

कपड़ों की सही फिटिंग आपके शरीर को सही फ्रेम में दिखाने के लिए बेहद जरूरी है. अधिक वजन वाली महिलाएं अकसर कई लेयर और सही माप से ज्यादा बड़े कपड़े पहनकर अपना मोटापा छिपाने की कोशिश करती हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसा करने से वो और ज्यादा मोटी दिखती हैं. ज्यादा ढीली या ज्यादा टाइट की जगह, ड्रेस की सही फिट आपको बेडौल दिखाने की जगह आपके आकार के अनुरूप आपको आकर्षक लुक देगी.

मोनोक्रोमेटिक हो आपकी ड्रेसिंग

अगर आपका वजन ज्यादा है तो कंट्रास्ट रंगों के प्रयोग से बचें. ये आपके फ्रेम को ज्यादा चौड़ा दर्शाते हैं. ऐसे कपड़े पहनें जिसमें मोनोक्रोमेटिक कलर स्कीम हो यानी एक ही रंग के अलग-अलग शेड का इस्तेमाल किया गया हो. लुक को आकर्षक बनाने के लिए सटीक एक्सेसरीज का इस्तेमाल करना न भूलें.

स्टाइल और कट भी हो सही

ड्रेस की स्टाइल और कट से भी लुक में काफी बदलाव किया जा सकता है. नेकलाइन में हाईनेक वाले डिजाइन से बचें. इसकी जगह शालीन डीप ‘वी’ या बोट नेक खूबसूरत विकल्प हैं. ये आपकी गर्दन को और लंबा दिखाएंगे. अगर आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा भारी है, लेकिन टांगें और निचला हिस्सा फिट है तो नी-लेंथ स्कर्ट या ऐसी ही किसी ड्रेस का चुनाव करें. टॉप की सही लंबाई से भी आप परफेक्ट फिगर पा सकती हैं. कमर तक की लंबाई वाले टॉप से मोटापा ज्यादा झलकता है.