गृहशोभा विशेष

सवाल
मैं 25 वर्षीय युवती हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरी कुहनियां बहुत काली हैं. इस वजह से मुझे शर्मिंदगी होती है. कुहनियों को प्राकृतिक रूप से गोरा करने का घरेलू उपाय बताएं?

जवाब
आमतौर पर कुहनियों की स्किन कलर शरीर के अन्य स्किन कलर की अपेक्षा थोड़ा डार्क होता है. इस की रंगत सुधारने के लिए 1 नीबू के रस में 1 बड़ा चम्मच शहद डाल कर मिलाएं और इस मिश्रण को कुहनियों पर 20 मिनट के लिए लगाए रखें. फिर पानी से धो दें. लगातार यह उपाय अपनाएं. कुहनियों की रंगत में जरूर सुधार आएगा.

ये भी पढ़ें…

कोहनी के कालेपन से आसानी से निजात पाइए

आपकी त्वचा का ख्याल रखना आपकी ही जिम्मेदारी है और कोहनी और घुटने की त्वचा ऐसी होती है जो कि बहुत काली हो जाती है. इसका कारण है कि यहां की त्वचा अपेक्षाकृत शुष्क और मोटी होती है. इसके अलावा कोहनी, घुटने या आपके टखनों में लगातार घर्षण या दबाव होने की वजह से भी वहां की त्वचा काली पड़ने लगती है. त्वचा की देखभाल न होने पर कुछ हार्मोन्स की कमी औऱ मृत त्वचा पर कोशिकाओं का बनना भी इसके प्रमुख कारण हैं.

यदि आप चाहते हैं कि बिनी किसी क्रीम, दवा और कैमिकल्स युक्त चाजों का इस्तेमाल करे आप कोहनी और घुटने के कालेपन से निजात पालें,  तो यहां हम आपको कुछ आसान और घरेलू उपाय बता रहें हैं जिनकी मदद से आप इनका कालापन दूर कर सकती हैं.

1. खीरे का इस्तेमाल करके आप अपनी कोहनी और घुटनों के कालेपन से निजात पा सकते हैं. खीरे के एक-दो स्लाइस काटकर, उन्हें काली हुई जगह पर रगड़ें और ऐसा कम से कम 10 मिनट तक करते रहें. बाद में इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़े दे और फिर साफ पानी से इसे धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने आप ही फर्क नजर आने लगेगा.

2. दो चम्मच बेसन और एक चम्मच दही मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे अपने कोहनी और घुटने के कालेपन पर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. निश्चित समय के बाद अपने हाथों को गीला करके पेस्ट पर 2 मिनट तक रगड़ें और इसके बाद पानी से धो लें. ऐसा करने से कालापन दूर होने के साथ-साथ आपकी स्किन भी सॉफ्ट होगी.

3. एक चम्मच मक्खन में चुटकी भर हल्दी मिलाकर 10 मिनट के लिए अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ कर कुनकुने पानी से धो लें. त्वचा साफ होगी.

4. कोहनी के कालेपन की समस्या को आप स्क्रब करके भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा लेकर इसमें चीनी और दूध ठीक तरह से मिला लें. अब इसे काली जगह पर लगाकर 5 मिनट तक इसका स्क्रब करें. ऐसा करने से आपको कालेपन से तुरंत निजात मिलेगा.

5. अपने शरीर पर आप प्याज का इस्तेमाल करके भी शरीर के कालेपन से निजात पा सकते हैं. दो चम्मच प्याज का पेस्ट बनाकर इसमें 2 चम्म्च नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और 1 चम्म्च बेसन लेकर इसे अच्छी तरह से मिला लें. हम आपके बता दें कि प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट होता है और नींबू में 6 प्रतिशत सिट्रिक ऐसिड होता है, जो आपकी त्वचा को गहराई तक नरिश करता है और स्किन टोन को हल्का करता. इसके जरिए आपके शरीर से कालेपन को हटाता है. शहद एक नेचुरल ब्लीचिंग है और ये त्वचा के पोर्स को साफ और चमकदार बनाता है.

6. इनके अलावा आप पके हुए पपीते के एक छोटे से टुकड़े को कोहनी और घुटनों पर रगड़ सकते हैं. पपीता त्वचा से कालापन तो दूर करता ही है साथ ही इससे आपकी त्वचा नरम और कोमल भी होती है.

यह समस्या बड़ी सामान्य है और सभी को होती है, चाहे वह पुरुष हो या फिर महिला. कोहनियों पर ये कालापन वास्तव में मैल की ही परतें होती हैं. ठीक ढंग से शरीर की देखभाल न की जाएं तो यह समस्या हो जाती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं