जिनकी त्‍वचा संवेदनशील होती है उनको हमेशा इस बात की चिंता सताती है कि चेहरे पर क्‍या लगाएं और क्‍या ना लगाएं. इसी तरह जब भी आप पार्लर जाती होंगी तो वहां पर लगी लिस्‍ट में सोंचती होंगी कि आपके चेहरे के लिये कौन सा फेशियल उपयुक्‍त रहेगा, जिससे स्‍किन खराब ना हो. अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है, तो आपको जानना होगा कि चेहरे पर कौन सा फेशियल करवाएं और कौन सा ना करवाएं.

यह फेशियल ना करवाएं

– चेहरे पर क्‍लीन अप या भाप दा्रा ब्‍लैकहेड जाने पर स्‍किन पर लालिमा और घाव पड़ सकते हैं. इसलिये फेशियल करवाने से पहले अपनी ब्‍यूटीशियन से थोड़ा ध्‍यान रखने को कहें.

– पर्ल फेशियन ना करवाएं. ऐसा इसलिये क्‍योंकि पर्ल पाउडर चेहरे पर एलर्जी फैलाते हैं.

– डायमंड फेशियल में पाउडर डायमंड चेहरे पर लगाया जाता है. इसलिये सबसे पहले यह भरोसा कर लें कि आपको इससे कोई एलर्जी नहीं होगी तभी इसे लगाएं.

– गोल्‍ड फेशियल में भी मैटल होता है. अगर आपको गोल्‍डन ज्‍वैलरी पहनने पर किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती, तो आप आराम से यह फेशियल करवा सकती हैं.

– पैराफिन फेशियल में गरम वैक्‍स का प्रयोग किया जाता है. हालाकि यह आपकी त्‍वचा को बिल्‍कुल नहीं छुएगी, लेकिन थोड़ा सावधान रहें.

लगाएं यह फेशियल

– अल्‍ट्रा सेन्‍सिटिव स्‍किन के लिये चौकलेट फेशियल बहुत अच्‍छा माना जाता है. चौकलेट फेशियल उनके लिये बहुत अच्‍छा होता है, जिनकी त्‍वचा पर एलर्जी होने के चांस ज्‍यादा रहते हैं. कोको, एंटी इनफ्लेमिट्री तत्‍वों से भरा होता है.

– फ्रूट फेशियल त्‍वचा के लिये बहुत अच्‍छे होते हैं क्‍योंकि वह प्रकृतिक होते हैं. फेस पैक लगवाने से पहले यह देख लें कि कहीं आपको किसी फल से एलर्जी तो नहीं हैं.

– सैंडलवुड फेशियल उन लोगो के लिये एक सेफ तरह का फेशियल है, जिन लोगो के चेहरे पर रैश पड जाते हैं. यह फेशियल घाव तथा एक्‍ने को कम करता है क्‍योंकि इसमें एंटी एलर्जिक तत्‍व पाए जाते हैं. लेकिन यह देख ले कि आप पूरी तरह से हर्बल सैंडलवुड प्रोडक्‍ट का प्रयोग कर रही हों.

– अकाई बैरी के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है. यह एंटी औक्‍सीडेंट में बहुत ज्‍यादा होते हैं इसलिये यह एंटी एजिंग एजेंट का कार्य अच्‍छे से करते हैं. यह स्‍ट्रेस को हटाते हैं और चेहरे पर बहुत अच्‍छा ग्‍लो देते हैं.

Tags:
COMMENT