कड़ी धूप और गर्मी के बाद अब बारिश के फुहारों से भरा खुशनुमा मौसम आ चुका है. लेकिन बारिश के बाद होने वाली उमस आपके चेहरे की रंगत छीन सकती है. ऐसे में आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है. तो आइये जानें वो आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप मौनसून में भी खूबसूरत और जवां दिख सकती हैं.

गुलाब जल से पाएं निखरी त्वचा

मानसून में घर से बाहर निकलने से पहले आपको अपने बालों और त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी है. इस मौसम में सरल और हल्का मेकअप ही करना चाहिए. चेहरे पर गुलाब जल लगाएं.

एंटी-बैक्टीरियल टोनर करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में नमीं ज्यादा रहती है. इसलिए आप चाहें तो अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर इस्तेमाल कर सकती हैं. ताकि स्क‍िन के पोर्स ब्लॉक न हों और आपकी त्वचा में नमीं बनी रहे.

फ्रूट पैक

सभी फ्रूट्स को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. फिर इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ये पैक आप किसी भी मौसम में अपने चेहरे पर लगा सकती हैं.

पपीते का पेस्ट

इस मौसम में पपीते का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी साथ ही आपकी त्वचा से चिपचिपाहट भी गायब हो जाएगी.

हल्दी और चंदन

हल्दी और चंदन को चेहरे के लिए रामबाण औषधि माना जाता है. हल्दी और चंदन  को मिलाकर पेस्ट बना लें इसे थोड़ा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा पर निखार आएगा

Tags: