गृहशोभा विशेष

यहां हम आप को ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन का खयाल रखेंगी तो आप के बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा.

हैल्मेट को रखें साफ

कई बार देखने में आता है कि जल्दी के चक्कर में हम अकसर हैल्मेट ले जाना भूल जाते हैं या फिर हैल्मेट को इग्नोर करते हैं. हैल्मेट न केवल हमें हादसों के समय सुरक्षित रखता है बल्कि बालों को वाहन चलाते समय तेज धूप और धूल से भी बचाता है. जरूरी बात यह है कि हैल्मेट की सफाई पर भी विशेष ध्यान दें. समयसमय पर इस की सफाई करते रहें, क्योंकि इस का असर आप के बालों पर पड़ता है. साथ ही अच्छे मैटीरियल वाले हैल्मेट का ही इस्तेमाल करें.

बाल खुले न रखें

कई बार ऐसा देखा जाता है कि युवतियां स्कूटी चलाते समय बालों को खुला रखती हैं. इस से बाल उलझ जाते हैं और खुले बालों पर धूप का भी सीधा असर पड़ता है, जिस की वजह से कुछ ही दिन में बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं या फिर यदि आप अपने बालों पर हेयर औयल का प्रयोग करती हैं तो वे धूल से भर जाते हैं. जब भी बाहर जाएं अपने बालों को बांध लें और यदि आप जैकेट पहनती हैं और बाल लंबे हैं तो बालों को जैकेट के अंदर कर लें.

स्कार्फ या बैंड का यूज

बालों को धूलमिट्टी और तेज धूप से बचाने के लिए स्कार्फ या फिर बैंड सब से बेहतर विकल्प होता है. वाहन चलाते समय इस का विशेष ध्यान दें और इन का प्रयोग करें. ऐसा करने से आप के बाल भी अपनी जगह पर रहेंगे और गंदे भी कम होंगे.

हेयर ब्रश

कालेज या औफिस जाने वाली महिलाएं अपने साथ बैग जरूर ले जाती हैं. बैग में अपनी जरूरत के सामान के साथसाथ हेयर ब्रश भी रखें. जब आप औफिस या कालेज पहुंचें तो बालों को खोल कर उन्हें एक बार ब्रश से संवार लें जिस से रास्ते की धूल और गंदगी निकल जाए.

बालों को रखें छोटा

स्कूटी प्रयोग करने वाली महिलाओं को कोशिश करनी चाहिए कि उन के बाल छोटे हों, लेकिन यदि ऐसा संभव नहीं है तो अपने लंबे बालों को बांधते समय 1 या 2 फोल्ड में रखें या फिर ऐसा हेयरस्टाइल अपनाएं जिस से आप के बाल छोटे रहें.