गृहशोभा विशेष

क्या आप को भी अपने बालों में कलर करना पसन्द है. क्या आप भी अपने बालों को ज्यादा खर्च किये बिना स्वयं ही अपने घर पर रंगना चाहती हैं, तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि आज हम आपको कलर करने के तरीके बताने जा रहे हैं.

लेकिन बालों में कलर करने से पहले ध्यान रखिए कि कलर आपकी उम्र, व्यवसाय और जीवनशैली से भी मेल खाए. और हां, आपके बालों में कलर तभी फबेगा जब आप उसे अपनी स्किन को ध्यान में रख कर लगाएंगी.

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे कलर करें :

शेड्स को मिलाकर लगाएं

यदि आप बालों में कलर के साथ चमक भी चाहती हैं तो दो शेड्स को मिलाकर लगाएं यानी बेस कलर के साथ हाई लाइट या लो लाइट का मेल बालों में लगाए. बालों की सबसे ऊपर वाली परत के नीचे गहरा लो लाइट कलर कर के आप बालों को घना बना सकती हैं. ये हाई लाइटर और लो लाइटर वाले कलर वास्तव में चेहरे पर रंगत ला देते हैं और बालों को खूबसूरत दिखाने के साथ ट्रेंडी भी दिखाते हैं.

हाई लाइट करे

हाई लाइट कलर को स्ट्रिक्स भी कहा जाता है. मध्यम भूरे से गहरे भूरे बालों में हाई लाइटर करने के लिए बेस कलर से एक या दो टोन हल्का शेड चुनें. घर पर कलर करने के लिए अपने पसंद के कलर लें. फिर चेहरे के इर्द-गिर्द बालों की पहली परत के आधे इंच को 5 से 8 भागों में बाटें, इनपर हाई लाईट वाले कलर लगाकर फाइल में लपेट कर पिन लगा लें. बाकी बालों पर बेस कलर लगाएं.

इस तरह लगाएं कलर

जो बी कलर आपको करना है उसे लेकर एक सिरे से बालों पर लगाना शुरू करें, लेकिन याद रखें कि बालों की जड़ों से कलर न लगाकर एक या दो इंच नीचे से कलर लगाए ताकि इसका असर आपकी जड़ो पर न हो. अगर आपके कुछ बाल सफेद हैं तो आप अपने बालों की जड़ो की ओर से रंग लगाना शुरू करें और बीच की लंबाई तक जाएं. रंग लगाने के कुछ देर बाद कंघी करें ताकि बाकी के बालों पर प्राकृतिक शेड आए. 20 मिनट बाद पानी से सिर को धोए और रंग लगाने के 24 घंटे बाद ही शैंपू का इस्तेमाल करें.

कलर से शाइन लाएं

कलर से आपके बाल चमकदार लगे, इसके लिए अपने बालों पर प्री कलर हेयर थेरेपी करवाएं. बाल रंगने से 2 दिन पहले हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें. इस से बाल नरम रहेंगे और क्षतिग्रस्त नहीं होंगे.

कलर्स वाले बालों की देखभाल

आप रंगीन बालों के लिए तैयार किये विशेष तरह का शैंपू को चुनें साथ ही कलर बालों के लिए विशेष तरह का बना कंडीशनर ही इस्तेमाल करें. इसमें सिलिकोन कंपाउंड ज्यादा होते हैं, जो बालों को सुरक्षित रखते हैं. सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट भी लें और विटामिन बी-5 वाला हेयर मास्क लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं