गरमियों में कईं बार स्किन में गंदगी जमा हो जाती है, जिसके कारण स्किन काली पड़ने लग जाती है. स्किन काली पड़ने के कारण पार्लर वाले ब्लीच करवाने की टिप्स देते हैं, लेकिन कईं बार ब्लीच हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती है. ब्लीच का इस्तेमाल करने से कईं स्किन प्रौब्लम्स का सामना करना पड़ता है, जैसे स्किन पर जलन, लाल चकते और खुजली जो कि आम बात है. इसके कईं कारण होते हैं जैसे ब्लीच में किसी कैमिकल, जो हमारी स्किन को सूट नही करते. पर आज हम आपको बताएंगे कि कैसे ब्लीच के बाद होने वाली जलन और दूसरी प्रौब्लम से छुटकारा पाया जाए.

1. ब्लीच के बाद साबुन या लोशन का न करें इस्तेमाल

जब भी आप ब्‍लीच करके आईं हों तो अपना मुंह ताजे पानी से धोएं. यह जलन को धीरे धीरे कम कर देगा. और ध्‍यान रखे की उस दिन कभी भी साबुन या लोशन का प्रयोग न करें.

ये भी पढ़ें- सेंसिटिव स्किन पर pain less वैक्सिंग के लिए करें ये 4 काम

2. बर्फ का करें इस्तेमाल

स्किन पर जलन को कम करने के लिए उस पर बर्फ से मसाज करें इससे जलन कम हो जाएगी. आप चाहें तो एलो वेरा जेल को आइस्‍ क्‍यूब ट्रे में जमा कर उससे मसाज करें.

3. ब्लीच के बाद धूप से बचने की करें कोशिश

कभी भी ब्‍लीच करवाने के बाद सूरज की रोशनी में सीधे नहीं आना चाहिए वरना स्किन मे जलन और खुजली बढ़ सकती है. इससे स्किन और खराब हो सकती है. आपको ठंडे दूध में रुई भिगों कर अपने चेहरे को साफ करना चाहिए इससे राहत मिलती है.

4. नारियल पानी से धोएं फेस

अपने चेहरे को नारियल पानी से धोएं क्‍योंकि यह एक नेचुरल ब्‍लीच बर्न उपचार है. इसका पानी चेहरे पर पड़े लाल दाग को तुरंत ठीक करता है.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल्स में इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस और फ्यूजन मेकअप का तड़का

5. स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड पीएं

अगर आपको अपनी स्किन अंदर से साफ और हाइड्रेट रखनी है तो पर्याप्‍त कद्दू का जूस या फिर खीरे का जूस पीएं. इन उपायों को आजमाने के बाद आपकी स्किन में कोई परेशानी नहीं आएगी.

Tags:
COMMENT