आजकल के लाइफस्टाइल में ब्यूटीफुल स्किन के लिए जरूरी है वैक्सिंग करना, लेकिन कई बार वैक्सिंग के साथ दर्द को भी झेलना पड़ता है. वैक्सिंग का दर्द झेलना आम बात है पर सेंसिटिव स्किन पर वैक्सिंग कईं बार प्रौब्लम का सामना करने का कारण बन जाता है. इसी प्रौबल्म से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आपको बिना किसी परेशानी के खूबसूरत और क्लीयर स्किन मिल जाएगी.

1. वैक्‍स का सही चुनें तरीका

जिन महिलाओं को वैक्‍सिंग करवाने पर दर्द होता है, उन्‍हें चौकलेट वैक्‍सिंग करवाना चाहिए. हालांकि चौकलेट वैक्‍सिंग थोड़ी महंगी होती है और इसे घर पर नहीं किया जा सकता, पर ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए परफेक्ट होती है. लेकिन ख्याल रखें कि आपको इससे कोई एलर्जी न हों.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल्स में इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस और फ्यूजन मेकअप का तड़का

2. वैक्सिंग के दर्द को ऐसे करें दूर

अगर आपको भी वैक्‍सिंग करने से दर्द होता है तो 30-40 मिनट पहले एस्‍पिरिन की गोली खा लें या फिर वैक्‍सिंग के तुरंत बाद आइस क्‍यूब रगड़ लें. इससे आपकी स्किन को आराम मिलेगा और रैशेज होने की प्रौब्लम से छुटकारा मिलेगा.

3. वैक्सिंग के बाद स्किन पर रैशेज को ऐसे करें दूर

स्किन पर वैक्‍सिंग करवाने के बाद रैशेज पड़ जाते हैं. यह रैशेज कुछ समय बाद अपने आप ही गायब हो जाते हैं. ऐसा न होने पर आप इसे गायब करने के लिये आइस क्‍यूब को रगड़ सकती हैं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. लेकिन घबराएं नहीं अगर स्‍किन बहुत ज्‍यादा संवेदनशील है तो रैशेज पड़ना आम बात है.

4. वैक्सिंग के बाद करें ये काम

वैक्सिंग करवाने के बाद 24 घंटे तक स्किन को धूप से बचाकर रखें. वैक्सिंग के बाद स्किन सौफ्ट हो जाती है ऐसे में आप जैसे ही धूप में जाती हैं आपकी स्किन तुरंत काली पड़ जाती है इसीलिए कोशिश करें की धूप में निकलने से पहले स्किन पर SPF 30 लगाना ना भूलें. वहीं अगर आपको वैक्सिंग करवाने से स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी होती है तो डौक्टर की सलाह जरूर लें और किसी भी तरह की क्रीम, डियोडरेंट जैसी चीजें लगाने से साफ बचें.

ये भी पढ़ें- हर ब्राइड के मेकअप किट में होनी चाहिए ये 12 चीजें

Tags:
COMMENT