फेस्टिवल्स का सीजन सजने संवरने के लिए खास होता है. इस समय एथनिक ड्रेसेस का ट्रेंड हमेशा से रहा है. मगर आजकल फंक्शन्स में महिलाएं ट्रेडिशनल ड्रेसेस के साथ-साथ इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस से इंस्पायर्ड फ्यूजन ड्रेस भी कैरी कर रही हैं. एथनिक के साथ वेस्टर्न ड्रेसेस का यह तड़का आप को एक अलग ही स्टाइलिश लुक देता है. सिंपल अनारकली सूट के साथ सलवार के बजाय धोती, प्लाजो, पेंट या फिर लौन्ग स्कर्ट पहन कर आप अपने अनारकली कुरते को बड़ी आसानी से इंडोवेस्टर्न लुक दे सकती हैं .इसी तरह इंडोवेस्टर्न लुक के लिए अपनी कुर्तियों को एंकल लेंथ पैंट्स व स्ट्रेट प्लाजो के साथ भी कैरी कर सकती हैं या फिर घेरदार स्कर्ट या लहंगे के साथ भी पहन सकती हैं. फ्यूजन का यह ट्रेंड मेकअप में भी देखने को मिल रहा है जिस के कारण इस मेकअप को फ्यूजन मेकअप कहा जाता है.

सौंदर्य विशेषज्ञा भारती तनेजा के अनुसार इंडोवेस्टर्न ड्रेस में आप का बोल्ड अंदाज़ सबको प्रभावित करें. इसके लिए जब भी मेकअप करें तो उसे नैचुरल रखें. इसके लिए आप मिनरल मेकअप भी कर सकती हैं. यह इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस के लिए बेस्ट औप्शन है क्यों कि इस से आप को बारबार टचअप भी नहीं करना पड़ता. मेकअप करते समय इन बातों का ख्याल रखें;

फेस मेकअप

इस मेकअप के लिए बेस मेकअप फ्यूजन मेकअप का बेस लगाने से पहले स्किन पर क्लींजिंग, टोनिंग और मौयश्चराइजिंग जरूर करें. इस से फेस क्लीन होता है. इंडोवैस्टर्न मेकअप का पहला नियम है, मेकअप हो भी और दिखे भी नहीं. इसलिए बेज कलर का बेस चुनें. यह इंडियन स्किन टोन के लिए ही होता है. इस के अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कम से कम बेस चेहरे पर लगाएं और उसे कंसीलर के साथ अच्छी तरह मर्ज करें . चेहरे पर स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन लगाने के लिएफाउंडेशन एप्लीकेटर से फाउंडेशन लगाएं और स्पौन्ज की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं. इस के बाद चेहरे पर बेस के लिए कंसीलर लगाएं. इंडियन स्किन टोन के लिए बैश (गहरा पीला) कलर का बेस परफेक्ट ऑप्शन होता है. इसे फेस पर अच्छी तरह मर्ज करें.जब बात इंडोवैस्टर्न मेकअप की हो, तो कंसीलर लगाना अनिवार्य हो जाता है क्यों कि कंसीलर 90% चेहरे को कवर कर लेता है. इस की सब से बड़ी खासीयत होती है कि यह चेहरे पर मुंहासों के दाग और गड्ढों को छिपा देता है. साथ ही आंखों के आसपास काले घेरों को भी कवर कर लेता है. कंसीलर लगाने के बाद चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले रंग उभर कर दिखते हैं. खासतौर पर आईशेड्स का रंग बहुत अच्छा दिखता है. कंसीलर के बाद फेस पर कौम्पैक्ट पावडर लगाएं. इस के लिए ब्रश का ही इस्तेमाल करें. चेहरे की फेस कंटूरिंग ब्लशर की मदद से करें.

ये भी पढ़ें- हर ब्राइड के मेकअप किट में होनी चाहिए ये 12 चीजें

आई मेकअप

इंडोवैस्टर्न आई मेकअप को कोशिश कर के मैट लुक देना चाहिए और केवल आईबौल्स पर ही मेकअप करना चाहिए. आंखों का मेकअप करने से पहले प्राइमर लगाएं और फिर न्यूट्रल आईशैडो का इस्तेमाल करें. आंखों पर स्मोकी आईशैडो लगा सकती हैं. फ्यूजन मेकअप में आई मेकअप के लिए काजल का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इसके बजाय प्रौपर शेप में आईलाइनर अप्लाई किया जाता है. इस के साथ ही आईब्रोज को डिफाइन किया जाता है. अगर आप फ्यूजन आई मेकअप करते हुए आंखों को नेचुरल लुक देना चाहती हैं तो ब्लैक आईलाइनर के साथ ब्राउन कलर का आईलाइनर मिक्स करें. इसे हमेशा आंखों के आउटकौर्नर से ही लगाएं, क्योंकि फ्यूजन लुक में आउटर आईलाइनर पतला और इनर मोटा होता है. आईलैश को कर्लर से कर्ल करके एक कोट मस्कारा लगाएं. आंखों की लोअर लिड पर भी आईलाइनर अप्लाई करें. ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस सब में आईब्रोज नैचुरल लगें. उन्हें हमेशा ब्लैक के साथ ब्राउन कलर मिक्स कर के डिफाइन करना चाहिए. यह उन्हें नैचुरल लुक देता है.

लिप मेकअप

फ्यूजन मेकअप में न बहुत लाइट कलर की और न ही बहुत डार्क कलर की लिपस्टिक लगाई जाती है. इसलिए इस के बजाय ऐसा लिपस्टिक कलर चुनें जो आप की ड्रेस को कौम्प्लिमेंट करे. लिपस्टिक अप्लाई करते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि लिपस्टिक लिप कौर्नर से ही लगी हो. तभी आप का लुक उभरकर आएगा. आप चाहे तो लाइट या बेबी पिंक कलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. लाइट शेड में बेबी पिंक के अलावा पीच, कैरेमल ब्राउन, बबल पिंक, सैंड पिंक, लाइट मौव, बेज कलर जैसे न्यूट्रल शेड्स भी यूज कर सकती हैं. लिप्स पर सिर्फ कलर लिपग्लौस भी लगा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- बेदाग स्किन के लिए ट्राय करें ब्यूटी सीक्रेट्स

हेयर स्टाइल

इंडो वेस्टर्न ड्रेस के साथ साइड बन हेयरस्टाइल बना सकते हैं . यह बन बिल्कुल कान के पास होता है. इसे बनाने के लिए पूरे बालों को साइड में लेकर बन बनाए. अगर आप पार्टी में जा रही हैं तो इसे फूलों से सजा कर फ्लोरल लुक भी दे सकती हैं. बाल अगर लंबे हैं तो स्ट्रेट सीधे लेयर्स बहुत सुंदर दिखते हैं. मार्केट में अच्छे हेयर कलर्स भी मौजूद हैं तो आप अपने बालों को हाइलाइट्स के जरिए भीड़ में सबसे अलग बना सकती हैं. हाई बन, लो बन के साथ हाफ टौप नौट बन भी बहुत पौपुलर है. फ्रंट पफ हेयर्स वेस्टर्न ड्रेसेज के साथ बहुत जंचते हैं. आप इन्हें खुले बालों के साथ भी ट्राइ कर सकती हैं और चाहें तो पोनी, फिश टेल, साइड फिश टेल के साथ भी ट्राय कर सकती हैं.

Tags:
COMMENT