फेस्टिवल्स का सीजन सजने संवरने के लिए खास होता है. इस समय एथनिक ड्रेसेस का ट्रेंड हमेशा से रहा है. मगर आजकल फंक्शन्स में महिलाएं ट्रेडिशनल ड्रेसेस के साथ-साथ इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस से इंस्पायर्ड फ्यूजन ड्रेस भी कैरी कर रही हैं. एथनिक के साथ वेस्टर्न ड्रेसेस का यह तड़का आप को एक अलग ही स्टाइलिश लुक देता है. सिंपल अनारकली सूट के साथ सलवार के बजाय धोती, प्लाजो, पेंट या फिर लौन्ग स्कर्ट पहन कर आप अपने अनारकली कुरते को बड़ी आसानी से इंडोवेस्टर्न लुक दे सकती हैं .इसी तरह इंडोवेस्टर्न लुक के लिए अपनी कुर्तियों को एंकल लेंथ पैंट्स व स्ट्रेट प्लाजो के साथ भी कैरी कर सकती हैं या फिर घेरदार स्कर्ट या लहंगे के साथ भी पहन सकती हैं. फ्यूजन का यह ट्रेंड मेकअप में भी देखने को मिल रहा है जिस के कारण इस मेकअप को फ्यूजन मेकअप कहा जाता है.

सौंदर्य विशेषज्ञा भारती तनेजा के अनुसार इंडोवेस्टर्न ड्रेस में आप का बोल्ड अंदाज़ सबको प्रभावित करें. इसके लिए जब भी मेकअप करें तो उसे नैचुरल रखें. इसके लिए आप मिनरल मेकअप भी कर सकती हैं. यह इंडोवेस्टर्न ड्रेसेस के लिए बेस्ट औप्शन है क्यों कि इस से आप को बारबार टचअप भी नहीं करना पड़ता. मेकअप करते समय इन बातों का ख्याल रखें;

फेस मेकअप

इस मेकअप के लिए बेस मेकअप फ्यूजन मेकअप का बेस लगाने से पहले स्किन पर क्लींजिंग, टोनिंग और मौयश्चराइजिंग जरूर करें. इस से फेस क्लीन होता है. इंडोवैस्टर्न मेकअप का पहला नियम है, मेकअप हो भी और दिखे भी नहीं. इसलिए बेज कलर का बेस चुनें. यह इंडियन स्किन टोन के लिए ही होता है. इस के अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि कम से कम बेस चेहरे पर लगाएं और उसे कंसीलर के साथ अच्छी तरह मर्ज करें . चेहरे पर स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन लगाने के लिएफाउंडेशन एप्लीकेटर से फाउंडेशन लगाएं और स्पौन्ज की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं. इस के बाद चेहरे पर बेस के लिए कंसीलर लगाएं. इंडियन स्किन टोन के लिए बैश (गहरा पीला) कलर का बेस परफेक्ट ऑप्शन होता है. इसे फेस पर अच्छी तरह मर्ज करें.जब बात इंडोवैस्टर्न मेकअप की हो, तो कंसीलर लगाना अनिवार्य हो जाता है क्यों कि कंसीलर 90% चेहरे को कवर कर लेता है. इस की सब से बड़ी खासीयत होती है कि यह चेहरे पर मुंहासों के दाग और गड्ढों को छिपा देता है. साथ ही आंखों के आसपास काले घेरों को भी कवर कर लेता है. कंसीलर लगाने के बाद चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले रंग उभर कर दिखते हैं. खासतौर पर आईशेड्स का रंग बहुत अच्छा दिखता है. कंसीलर के बाद फेस पर कौम्पैक्ट पावडर लगाएं. इस के लिए ब्रश का ही इस्तेमाल करें. चेहरे की फेस कंटूरिंग ब्लशर की मदद से करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT