त्यौहारों के आगमन की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में आप की तैयारियों की शुरुआत भी हो जानी चाहिए. क्योंकि जब तैयारियों में दम होगा तभी तो आप के रंगरूप पर त्यौहारों का ग्लो नजर आएगा. त्यौहारों पर औरों से अलग दिखने के लिए जानिए कौस्मैटोलौजिस्ट व एल्पस कौस्मैटिक क्लीनिक की फाउंडर डायरैक्टर भारती तनेजा से कुछ फैस्टिव मेकअप टिप्स, जिन पर गौर कर त्यौहार के मौके पर जब आप शृंगार कर के घर से बाहर निकलेंगी तो लोग आप को देखते ही रह जाएंगे.

फेशियल चार्म

अपनी स्किन की चमक को त्यौहारों की चमक के साथ मिलाने के लिए समयसमय पर स्किन के अनुरूप फेशियल करवाएं. वैसे इन दिनों के लिए गोल्ड फेशियल काफी अच्छा रहता है. इस तकनीक में एक विशेष स्क्रबर मशीन की मदद से डैड सैल्स को रिमूव किया जाता है और फिर मशीन द्वारा फलों के रस और गोल्ड सौल्यूशन को स्किन के भीतर गहराई तक पहुंचाया जाता है. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और रक्त में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. यह फेशियल फैस्टिवल शुरू होने से कुछ दिन पहले ही करवा लें. ताकि पूरा फैस्टिव सीजन आप को चेहरा चमकतादमकता रहे.

ये भी पढ़ें- अगर ब्लीच के बाद होती है जलन तो ऐसे करें इलाज

घरेलू उपाय: 1 चम्मच सूजी को गरम दूध में मिला कर अच्छी तरह फेंट लें. गाढ़ा हो जाने पर 2 बूंद नीबू का रस व 2 बूंद शहद मिला कर चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें. आप को थोड़ी देर में ही अपना चेहरा ग्लोइंग नजर आने लगेगा.

बौडी ग्लो

एक तरफ जहां त्यौहारों की शौपिंग के लिए मन उत्साहित होता है वहीं दूसरी तरफ इन तैयारियों के चलते शरीर थक कर चूर भी हो जाता है. दिनभर तेज धूप में रहने के कारण टैनिंग हो जाती है. अत: बौडी को टैन फ्री व रिलैक्स करने के लिए बौडी स्क्रबिंग करवाना ठीक रहता है. इस से स्किन की मृत कोशिकाएं हटती हैं, साथ ही टैनिंग भी रिमूव हो जाती है, जिस से स्किन के सौफ्ट होने के साथसाथ उस में निखार भी आ जाता है.

घरेलू उपाय: 1 चम्मच बेसन व 2 चम्मच चोकर में चुटकीभर हलदी, नीबू की कुछ बूंदें और मलाई मिला लें. रोज सुबह नहाने से पहले इस पेस्ट को पूरी बौडी पर लगाएं. सूखने पर हलके हाथों से छुड़ा लें. धीरेधीरे बौडी पर ग्लो नजर आने लगेगा.

शाइनिंग बाल

रूखेपन से बाल बेजान से दिखाई देने लगते हैं. ऐसे में उन्हें सौफ्ट व सिल्की लुक देने के लिए हेयर स्पा जरूरी है. हेयर स्पा करवाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है, डिटौक्सिफिकेशन होता है, हेयर फौल रूकता है और साथ ही बालों को भरपूर पोषण मिल जाता है, जो उन के लिए बहुत जरूरी होता है.

घरेलू उपाय: घरेलू कंडीशनर के तौर पर अंडे में नीबू का रस और जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिला कर बालों में आधा घंटा लगा कर रखें. फिर बालों को शैंपू करें. फिर देखिए आप के शाइनी बाल आप के कौन्फिडैंस को कैसे बढ़ाते हैं.

सौफ्ट हैंड व फुट

त्यौहारों की खूबसूरती में सिर्फ आप का चेहरा व बाल ही नहीं, बल्कि आप के हाथ व पांव भी आकर्षण का केंद्र होते हैं. अत: इन की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए मैनीक्योर व पैडिक्योर करवाती रहें. ऐसा करने से आप के हाथों व पांवों का रंग तो निखरेगा ही, साथ ही वे सौफ्ट भी हो जाएंगे.

घरेलू उपाय: पहले नेलपौलिश को हटा लें. इस के बाद आधा टब कुनकुने पानी में 1 चम्मच शैंपू, 1 चम्मच हाइड्रोजन पैराक्साइड और थोड़ा सा ऐंटीसैप्टिक लोशन डाल कर हाथों को उस में 5 मिनट के लिए डिप कर के रखें. लूफा की मदद से डैड स्किन रिमूव कर दें. आखिर में हाथों पर मौइश्चराइजिंग क्रीम से मसाज कर लें.

घर पर पैडीक्योर करने के लिए आधा टब कुनकुने पानी में 1 चम्मच शैंपू, 1 चम्मच नमक और थोड़ा सा ऐंटीसैप्टिक लोशन डाल कर पैरों को उस में 10 मिनट तक डिप कर के रखें. ऐसा करने से नेल्स सौफ्ट हो जाएंगे. अब स्क्रबर की मदद से डैड स्किन रिमूव कर दें और नेल्स को काट कर फाइल कर लें. इस के बाद क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल को पुश कर क्यूटिकल कटर से निकाल दें. आखिर में पैरों पर मौइश्चराजिंग क्रीम से मसाज कर लें.

मेकअप से पहले क्लीनिंग

अच्छे मेकअप के लिए साफ और निखरी स्किन पहली जरूरत है. इस के लिए पहले स्किन को क्लीन करें. स्किन को क्लीन करने के लिए आप क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. रूई में क्लींजिंग मिल्क डाल कर चेहरे, गरदन व आसपास के एरिया को क्लीन करें. क्लीनिंग के बाद टोनिंग करना बेहद जरूरी है. टोनिंग के लिए अच्छी क्वालिटी के टोनर का इस्तेमाल करें.

टोनिंग के लिए चेहरे पर बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, फिर चेहरे पर मौइश्चराइजर अप्लाई कर के मेकअप करना शुरू करे. फैस्टिव मूड ऐक्साइटमैंट से भरा हुआ होता है, जिस कारण पसीना भी काफी आता है. अत: मेकअप का वाटरपू्रफ होना जरूरी है. इस के लिए आप अपने फेस पर फाउंडेशन लगाएं और उसे सैट करने के लिए कौंपैक्ट का इस्तेमाल जरूर करें.

होंठों को दें खूबसूरत टच

अगर होंठ गुलाब की पंखुडि़यों की तरह हों तो चेहरा बेहद मोहक लगता है. अगर आप चाहती हैं कि आप के होंठ भी ऐसे ही खूबसूरत लगें तो होंठों को लिप लाइनर से शेप दें. अगर होंठ मोटे हैं तो लाइनर नैचुरल लाइन से थोड़ा अंदर की तरफ लगाएं और अगर पतले हैं तो लाइनर होंठों की नैचुरल लाइन से जरा सा बाहर लगाएं.

आई मेकअप

आई मेकअप के लिए वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. अच्छे मेकअप के लिए बेस सब से पहली जरूरत होती है. अगर आप की स्किन पर कोई दाग है तो उस पर कंसीलर लगा कर उसे कंसील कर दें. यदि आंखों के पास के काले घेरों को छिपाना है तो एक शेड डार्क कंसीलर लगाएं.

त्यौहार के अवसर पर आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए रैड या मैरून आईशैडो आंखों के नजदीक थोड़ा लाइट और बाहर की तरफ थोड़ा डार्क लगा सकती हैं. अगर आप चाहें तो रात के समय इस के ऊपर गोल्डन कलर की स्पार्कल डस्ट भी लगा सकती हैं. आईब्रोज के नीचे हाईलाइटर लगाएं. शेड्स के अनुसार हाईलाइटर गोल्डन या सिल्वर ले सकती हैं. अब आईलाइनर अप्लाई करें. फिर पलकों को कर्ल कर लें.

ये भी पढ़ें- सेंसिटिव स्किन पर pain less वैक्सिंग के लिए करें ये 4 काम

अगर आप रात का मेकअप कर रही हैं तो मसकारा का डबल कोट लगाना सही रहेगा. फिर आईब्रोस को आईब्रो पैसिंल की सहायता से शेप दें. यदि आप आईशैडो नहीं लगाना चाहतीं तो आंखों को कलरफुल लाइनर से सजाएं. आखिर में काजल से आंखों को दें कजरारा लुक.

Tags:
COMMENT