शरीर की खूबसूरती में नाखूनों की सुंदरता का अलग ही महत्त्व है. इस महत्त्व को महिलाएं भी बखूबी समझती हैं. इसीलिए अब सिर्फ ब्रैंडेड और कलरफुल नेलपेंट लगा कर उन का दिल नहीं भरता, बल्कि वे अब डिजाइनर नेलआर्ट करवा कर अपने नाखूनों को अपटूडेट लुक में देखना ज्यादा पसंद कर रही हैं.

पार्टी हो या फिर घर पर ही रहना हो, हर दिन एक नई नेलआर्ट के साथ इन के नाखून तैयार रहते हैं. इस बात का खुलासा कुछ अरसा पहले दिल्ली प्रैस भवन के गृहशोभा फेब इवेंट के नेलआर्ट एवं नेल ऐक्सटैंशन कंपिटिशन में हुआ जब जज पम्मी कौल (सेलिब्रिटी नेलआर्ट ऐक्सपर्ट)को यह तय करने में मुश्किल आई कि विनर का ताज किसे पहनाया जाए.

वानिया ब्यूटी प्रोडक्ट्स, ओरीफ्लेम्स, आदया ब्यूटी हब द्वारा स्पौंसर किए गए इस कंपिटिशन में कई नेल आर्टिस्टों ने हिस्सा लिया.

1 घंटे की प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने विभिन्न प्रकार के नेलआर्ट बना कर अपने हुनर का परिचय दिया. प्रतियोगिता की विनर रहीं पूजा तनेजा ने अपनी मौडल के नाखूनों पर 3डी लुक वाली नेलआर्ट बना कर सब को चकित कर दिया.

पूजा ने बताया कि नाखूनों को कुछ अलग स्टाइल देने के लिए 3डी नेलआर्ट का प्रयोग किया जा सकता है. इस आर्ट मेंनाखूनों पर 3-4 रंगों को ब्लैंड किया जाता है. साथ ही रंगों से ही नाखूनों पर ऐसी डिजाइन उकेरी जाती है कि देखने वालों को लगता है कि वे आकृति के तीनों भागों को देख पा रहे हैं. जबकि यह भ्रम होता है.

3डी नेलआर्ट बनाने का तरीका

इस तरह की आर्ट बनाने के लिए सब से पहले डिजाइन तय किया जाता है. इस के बाद नाखूनों पर कवर बेस लगाया जाता है. फिर 3-4 रंगों के नेलपेंट से नाखूनों पर उभरी डिजाइन बनाई जाती है. यह डिजाइन कैसी भी हो सकती है बस, रंगों के तालमेल और कलर ब्लैंडिंग से इसे 3डी लुक दिया जाता है.

3डी डिजाइंस

इस तरह की नेलआर्ट में ज्यादातर मार्बल, रेनबो, फौरेस्ट, स्ट्राइप्स जैसे डिजाइन बनाए जाते हैं. इस नेलआर्ट को आप अपनी ड्रैस की मैचिंग का भी बना सकती हैं, क्योंकि इस में कई सारे रंगों का एकसाथ इस्तेमाल किया जाता है.

इस के अलावा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पुरुष प्रतिभागी नवनीत चावला को उन के द्वारा स्टर्ड और स्टोन से बनाई गई नेलआर्ट के लिए स्पैशल क्रिएटिव ऐंड बैलेंस्ड अवार्ड से नवाजा गया. नवनीत अपनी इस आर्ट के बारे में बताते हैं कि यह बिंदी में इस्तेमाल किए जाने वाले स्टोन से की जाती है.

स्टर्ड और स्टोन नेलआर्ट बनाने का तरीका

इस आर्ट को बनाने के लिए सब से पहले किसी भी रंग के नेलपेंट को अपने नाखून पर लगाएं और उसे कौंप्लीमैंट करता हुआ एक स्टोन या स्टर्ड नाखून पर लगने वाले ग्लू से चिपका लें. ऐसा ही आप ट्रांसपेरैंट और स्पार्कल्स के कौंबिनेशन वाले नेलपेंट के साथ भी कर सकती हैं.

स्टर्ड और स्टोन डिजाइंस

स्टर्ड औैर स्टोन के जरीए आप नाखूनों पर फूल और फूल की बेल बना सकती हैं. साथ ही स्टोंस को पोलका डौट की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

3डी और स्टोन नेलआर्ट ही नहीं, प्रतियोगिता में सोशल नैटवर्किंग साइट के आइकोन भी नेलआर्ट की लिस्ट में शामिल होने से नहीं बच सके. नेलआर्ट के इस स्वरूप को नाखूनों पर उकेरने वाली गृहिणी अंजू शर्मा को प्रतियोगिता में बेशक कोई अवार्ड न मिला हो, लेकिन उन की नेलआर्ट का यह अंदाज बेहद जुदा था.

वे कहती हैं, ‘‘आजकल के बच्चे पूरा समय कंप्यूटर से चिपके रहते हैं और सोशल नैटवर्किंग साइट में उलझे रहते हैं. इसलिए अगर नेलआर्ट में भी सोशल नैटवर्किंग आइकोन डिजाइन किए जाएं तो कुछ क्रिएटिव हो जाएगा.’’

वाकई अंजू का यह नेलआर्ट डिजाइन आइडिया काफी क्रिएटिव था. प्रतियोगिता के  कुछ प्रतिभागियों ने फैब्रिक नेलआर्ट में भी अपना हुनर दिखाया. इन्हीं में से एक प्रतिभागी स्वाति सिंह ने फैब्रिक कलर्स से फ्रैंस और फंकी डिजाइंस बनाए और सैकंड प्राइज भी जीता.

वे बताती हैं, ‘‘नेलपेंट से बारीक डिजाइन बनाने में रंग फैल जाते हैं इसलिए ऐसी जगह फैब्रिक कलर्स का इस्तेमाल किया जाता है.’’

फैब्रिक नेलआर्ट बनाने का तरीका

फैब्रिक नेलआर्ट बनाने के लिए नाखूनों पर ब्रश या टूथपिक का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह की नेलआर्ट बनाने के लिए पहले नाखूनों पर नेल बेस लगाया जाता है. नेल बेस के आधा सूख जाने के बाद उस पर टूथपिक ले कर फैब्रिक कलर से पोलका डौट्स या चैक कुछ भी बना सकती हैं. डिजाइन के सूख जाने के बाद उस के ऊपर ट्रांसपेरैंट नेलपेंट लगाएं ताकि वह अच्छी तरह सैट हो जाए.

प्रतियोगिता में कुछ प्रतिभागियों ने नेल ऐक्सटैंशन में भी अपना हुनर दिखाया, जिस में से शोभा सिंह और निशी को क्रमश: प्रथम और द्वितीय पुरस्कार से नवाजा गया.

(दिल्ली प्रैस भवन में आयोजित फेब इवेंट में नेलआर्ट एवं नेल ऐक्सटैंशन कंपिटिशन पर आधारित अनुराधा गुप्ता का लेख.)