गृहशोभा विशेष

क्या आप के साथ भी ऐसा होता है कि जब आप पार्टी में जाने के लिए तैयार होती हैं तब आप को समझ नहीं आता कि कौन से कलर की ड्रैस पहनें, कैसा मेकअप करें ताकि लोगों की निगाहें आप के चेहरे से न हटें. आप जल्दबाजी में कैसा भी मेकअप कर के चली जाती हैं.

दिल्ली प्रैस भवन में फेब मीटिंग के दौरान मेकअप ऐक्सपर्ट रूबी महाजन ने पार्टी मेकअप के बारे में बताया, जिस से आप एक डिफरैंट लुक पा सकती हैं.

फेस क्लीन करें: कोई भी मेकअप करने से पहले चेहरे को क्लीन करना बेहद जरूरी होता है ताकि चेहरे की सारी गंदगी निकल जाए और मेकअप अच्छे से अप्लाई हो सके. फेस क्लीन करने के लिए कौटन बौल्स में रोजवाटर ले कर फेस को अच्छी तरह से क्लीन करें.

बेस तैयार करें: मेकअप में बेस बहुत महत्त्वपूर्ण होता है. यह फेस की कमियों जैसे हलके दागधब्बों को छिपा देता है और इसे इस्तेमाल करने से त्वचा का रंग एकसार हो जाता है. यह फेस को धूलमिट्टी और मौसम की मार से भी बचाता है. अगर बेस सही तरीके से तैयार नहीं किया जाता तो पूरा मेकअप बरबाद हो जाता है, इसलिए मेकअप में बेस अच्छे से तैयार करें.

बेस सिर्फ चेहरे पर ही न लगाएं, बल्कि गले पर भी लगाएं. लगाने के बाद इस की ब्लैंडिंग बहुत जरूरी है वरना चेहरे पर पैचेज नजर आने लगते हैं. सब से पहले हाथ से थपथपा कर, फिर ब्रश से और अंत में स्पौंज को गीला कर के बेस को मिक्स करें.

बेस तैयार करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि दिन के मेकअप में बेस टोन टु टोन रखें और रात के समय एक टोन ऊपर उठाएं. इस के बाद टीएल-4 और टीएल-9 टैलकम पाउडर को मिक्स कर के फेस पर लगाएं. टीएल-4 और टीएल-9 का मिश्रण सभी स्किन टोंस के लिए बैस्ट है. यह मैट लुक देता है और इस से गरमी में पसीना भी नहीं निकलता. पाउडर लगाने के बाद चेहरे पर मैजिक ब्रश चलाएं ताकि पाउडर मर्ज हो जाए और चेहरा शाइन करने लगे.

फेस कटिंग: बेस तैयार करने के बाद फेस कटिंग बहुत जरूरी है. यह हमारे चेहरे को एक अच्छी शेप देता है. फेस कटिंग के द्वारा बड़े फेस को छोटा दिखाया जा सकता है. फेस कटिंग के लिए बेस का प्रयोग करें. कटिंग हमेशा कान के ऐंड से चिक तक सी शेप में करें. लेकिन कटिंग करते समय एक बात का ध्यान रखें कि मोटे लोग कभी भी सी शेप में कटिंग न करें, वरना वे और मोटे लगेंगे.

नोज कटिंग: फेस कटिंग के बाद नोज कटिंग की बारी आती है. नोज कटिंग में मोटी नाक को छोटा और पतला दिखाया जाता है. नोज कटिंग सैंटर से शुरू करें फिर ऊपर जाएं वरना नोज का शेप सही नहीं लगता. नाक के बीच में लाइट बेस लगाएं और अगलबगल डार्क. इस से नाक पतली और लंबी दिखती है.

आई मेकअप: आंखों का मेकअप बहुत खास होता है. आंखें अट्रैक्टिव होने पर लुक अच्छा लगता है. आंखों को अट्रैक्टिव बनाने व आंखों की गहराई दिखाने के लिए आंखों पर ड्रैस से मैचिंग या पिंक कलर के शैडो से बेस बनाएं. आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए पहले ब्लैक शैडो लगाएं. इस के बाद आई कैरेक्टर से आइब्रोज को सही शेप दें. फिर 3/4 एरिया व्हाइट शैडो से हाईलाइट करें.

इस के बाद आंखों पर जैल लाइनर लगाएं. उसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि लाइनर नीचे की तरफ अच्छे से फिल करना है, क्योंकि नीचे की तरफ खाली जगह रह जाने से आंखें अच्छी नहीं लगतीं. अंत में आंखों में काजल लगाएं.

चीक्स मेकअप: चीक्स को उभारने के लिए ब्लशर जरूर लगाएं. यह पूरे मेकअप को एक कंप्लीट लुक देता है. ब्लशर कभी भी घिसघिस कर न लगाएं. ऐसा करने से चेहरे पर पैच नजर आने लगते हैं. ब्लशर हमेशा हलके हाथों से कान के पास से शुरू कर के चीक्स तक लगाएं.

लिप्स: कभी भी लिप्स पर सीधे लिपस्टिक न लगाएं. लिप लाइनर से लिप लाइनिंग जरूर करें. इस से लिप्स को एक अच्छी शेप मिलेगी. लिप लाइनिंग करने के बाद लाइनर से ही पूरे लिप पर लिपस्टिक लगाएं. इस के बाद लिपस्टिक पूरे लिप्स पर फिल करें. ऐसा करने से लिपस्टिक लंबे समय तक रहता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं