गृहशोभा विशेष

सवाल
मैं 40 वर्षीय युवती हूं. मेरे चेहरे पर बहुत झुर्रियां हैं और आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी. कृपया कोई समाधान बताएं?

जवाब
चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए आप मुलतानी मिट्टी, दही और अंडे को मिला कर पेस्ट बनाएं व 10 मिनट तक उसे चेहरे पर लगाए रखें, फिर पानी से धो लें. झुर्रियां व रिंकल्स दूर होने में जरूर मदद मिलेगी. जहां तक आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या है तो उस के लिए सोते समय आंखों के आसपास की त्वचा पर बादाम का तेल लगाएं. इस के अतिरिक्त आप अंडर आई जैल व अंडरआई पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. जरूर लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें…

डार्क सर्कल्स से परेशान हैं? अपनाएं ये 5 उपाय

डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे एक ऐसी समस्या है जिससे हर महिला छुटकारा पाना चाहती है. आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हैं- जैसे- शरीर में किसी विटामिन या अन्य किसी पोशक तत्व की कमी का होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर कोई आनुवांशिक कारण. वजह चाहे जो भी हो लेकिन अगर आप इस समस्या से जल्द से जल्द निजात पाना चाहती हैं तो ये 5 उपाय आपकी मदद करेंगे.

हर्बल पैक

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए हर्बल पैक अपनाएं. इसके लिए 50 ग्राम तुलसी, नीम और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें. इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं, ऐसा करने से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

बादाम तेल से मालिश

रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें. इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों तरफ हल्के हाथ से गोलाई में मालिश करें. ऐसा रोजाना करने से आपको कुछ ही हफ्तों में राहत दिखने लगेगा.

कुकुम्बर थैरेपी

इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें. कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं.

टी-बैग्स

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए टी-बैग्स का इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है.

भरपूर नींद

हमारी त्वचा खुद को अधिकतर रात के समय ही रेजुनवेट करती है इसलिए चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है. इससे आप दिन भर खिला खिला तो महसूस करेंगी ही साथ ही त्वचा को भी काफी राहत मिलेगी. चेहरे पर चमक आएगी और आंखो के काले घेरे भी धीरे धीरे कम होने लगेंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं