गर्मियों के मौसम में अक्सर हमें त्वचा संबंधित अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. आइये जानते हैं कुछ ब्यूटी टिप्स जिन्हें अपनाकर ना सिर्फ आप समर सीजन में होने वाली परेशानियों से निजात पा सकेंगी बल्कि अपनी त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक भी बना सकेंगी.

चेहरे को समय समय पर धुलते रहें

सबसे जरूरी बात जो इस मौसम में ध्यान रखने वाली है वो ये है कि बाहर से घर आने पर सबसे पहले अपने चेहरे को किसी माइल्ड क्लींजर से साफ करें. दिन में कम से कम चार से पांच बार चोहरे को पानी से धुलती रहें. इससे आपके चेहरे की नमी बरकरार रहेगी. इसके अलावा डेड स्किन और टेनिंग को दूर करने के लिए सप्ताह में एक बार जेल बेस्ड स्क्रब का इस्तेमाल अवश्य करें इससे आपका चेहरा एक्सफोलिएट होगा और चिकना और साफ दिखाई देगा.

फेस पैक लगाएं

समर सीजन में फेस पैक लगाना बहुत जरूरी होता है.  हो सके तो बाहर की बजाय आप घर में बने फेस पैक का इस्तेमाल करें. घर में फेस पैक बनाने के लिए आप योगर्ट लें, उसमें चंदन का पाउडर, टमाटर का रस और एलोवेरा जेल मिला लें. यह मिक्सर आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ आपके चेहरे में ग्लो भी लाएगा.

घर से बाहर जा रही हों तो क्या करें ?

जब आप घर से बाहर जा रही हैं तो कुछ फेशियल ब्लोटिंग पेपर और एक सनस्क्रीन लोशन भी अपने साथ में रखें. वेट वाइप्स (wet wipes) और लिपबाम तो होना जरूरी होता ही है. आप इनका इस्तेमाल थोड़ी-थोड़ी देर में करती रहें. जब आप बाहर होती हैं, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें और यदि आपको ज्यादा समय तक बाहर रहना पड़ता है तो हर 2 घंटे में इसको लगा लें.

लाइट मेकअप करें

अगर आपको मेकअप करना पसंद है, तो आप समर सीजन में हमेशा लाइट मेकअप करें, डार्क सेड्स के मेकअप को अवाइड करें, क्योंकि इस तरह के मेकअप गर्मियों में बहुत ही भद्दे और बेकार दिखते हैं.

अधिक से अधिक पानी पियें

इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. इसलिए अधिक से अधिक पानी पियें, ताजे जूस और सलाद खाएं. ताजे फलों का सेवन करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक से अधिक हो. इसके अलावा आयली, फ्राइड और मसालेदार चीजों का सेवन कम से कम करें, क्योंकि ये आपकी स्किन में आयल की मात्रा को बढ़ाकर आप की सुंदरता को कम कर देते हैं.

VIDEO : ब्यूटीफुल गोल्डन कैवियार नेल आर्ट डिजाइंस
ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: