गर्मी का मौसम अपने साथ लेकर आता है पसीना और उसकी बदबू. इस मौसम में पसीना आना तो काफी आम बात है पर पसीनों से आने वाली बदबू ठीक नही है. कई बार हमारे पसीनों से आने वाली बू की वजह से हमें काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आपको बाजार में कई सारे डियो मिल जाएंगे. पर इन डियो में बहुत सारे केमिकल्स होते हैं, जिससे अंडरआर्म्स में कालापन और जलन जैसी समस्या हो जाती है. ऐसे में आप घर पर ही आसानी से डियो बनाकर इन तरह की समस्या से निजात पा सकती हैं. इससे अंडरआर्म्स की नाजुक त्वचा को नुकसान भी नहीं होगा और गर्मी के कारण पसीने से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी.

ऐसे बनाएं घर पर ही डियू

नारियल तेल- नारियल तेल से बना डियो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता और यह स्किन को काफी देर तक हाइड्रेट भी रखता है. इसे बनाने के लिए 3 टेबलस्पून नारियल का तेल, 3 टेबलस्पून बेकिंग सोडा़, 2 टेबलस्पून शीया बटर, 2 अरारोट और कोई भी कुदरती तेल लें. इन सभी चीजों को मिक्स करके ग्‍लास कंटेनर में रखकर ठंडा होने दें. अब इसे डियो स्टिक में डालकर डियो‍ड्रेंट की तरह इस्‍तेमाल करें.

वोडका- घर पर ही डियू बनाने के लिए आप 1¼ कप वोडका में 6 बूंदे तेजपत्ते के रस, 4 बूंदे लैवेंडर औयल और 13 बूंदे नींबू के रस डालकर  अच्छी तरह मिक्स करें. इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में डालकर हिलाएं. अब आप इसे डियो‍ड्रेंट की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

लैवेंडर औयल- खूशबूदार डियो‍ड्रेंट बनाने के लिए आप सबसे पहले तो 2 टेबलस्पून नारियल का तेल, 2  टीस्पून शीया बटर को पिघलाएं. इसके बाद इसमें 1/4 कप अरारोट स्टार्च, 5 बूदें लैवेंडर औयल, 5 बूंद अंगूर का रस और 2 बूंद टी ट्री औयल की मिक्स करें. अब इसे डियो‍ड्रेंट बोतल में डालकर लगाएं.

वीडियो : एमरेल्ड ग्रीन नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: