नैचुरल बालों के साथ दूसरे बालों को जोड़ने की कला को हेयर ऐक्सटैंशन कहते हैं. यह कला सालों पुरानी है, जिस का प्रयोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. इस प्रक्रिया में न तो दर्द होता है और न ही इस का कोई साइड इफैक्ट है.

क्यों किया जाता हेयर ऐक्सटैंशन

लंबाई बढ़ाने के लिए: बालों की लैंथ बढ़ाने के लिए पतलीपतली ऐक्सटैंशन को नैप यानी गरदन के पीछे के भाग पर लगवाएं. ऐसा करने से बाल नीचे से लंबे दिखने लगेंगे.

वौल्यूम बढ़ाने के लिए: बालों में अगर वौल्यूम परफैक्ट हो तो वे सिर्फ सुंदर ही नहीं, बल्कि हैल्दी भी नजर आते हैं. बालों से मैचिंग क्लिपऔन को कई जगह क्लिप कर के इन का वौल्यूम बढ़ाया जा सकता है.

कलर ऐड करने के लिए: ग्लैमरस लुक की चाहत है, लेकिन कलर करवाने से डर रही हैं, तो हेयर ऐक्सटैंशन एक परफैक्ट समाधान है. बालों के बीच में अपनी पसंदीदा या फिर ड्रैस से मैचिंग अथवा ट्रैंड के मुताबिक किसी भी हौट कलर को ऐड कर के खुद को ग्लैमरस लुक दे सकती हैं.

हेयर ऐक्सटैंशन के प्रकार

सिंथैटिक हेयर ऐक्सटैंशन: सिंथैटिक हेयर्स से बने ऐक्सटैंशन ज्यादातर क्लिपऔन फौर्म में मिलते हैं. ये कई कलर्स जैसे रैड, ब्लू, यलो, बू्रनेट, ब्राउन, पिंक, पर्पल आदि में मिलते हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार इन का इस्तेमाल कर सकती हैं. जिन्हें बालों को कलर करना पसंद है, लेकिन कैमिकल के डर से कलर नहीं करवातीं, उन के लिए सिंथैटिक हेयर ऐक्सटैंशन परफैक्ट होते हैं.

ये ऐक्सटैंशन अस्थाई होते हैं, जिन्हें जब चाहें बालों के बीच में क्लिप की मदद से लगा सकती हैं और जब चाहें तब निकाल सकती हैं. इन ऐक्सटैंशन को आप साफ रखने के लिए वाश तो कर ही सकती हैं लेकिन सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर या स्टाइलिंग के लिए कर्ल या स्ट्रेट नहीं कर सकतीं. नैचुरल हवा में सुखा कर इन ऐक्सटैंशन का इस्तेमाल कर सकती हैं.

ह्यूमन हेयर ऐक्सटैंशन: इन ऐक्सटैंशन के जरीए बालों में स्थाई हेयर ऐक्सटैंशन किए जा सकते हैं. इस प्रक्रिया में ऐक्सपर्ट द्वारा बालों को बालों से अटैच किया जाता है. ये बालों में ग्लू, सियू (सिल कर), टेप या फिर प्लास्टिक बीड्स के जरीए लगाए जाते हैं और कई महीनों तक टिके रहते हैं.

ह्यूमन हेयर ऐक्सटैंशन को जब चाहें तब वाश/कलर/ब्लो ड्रायर/कर्ल आदि कर सकती हैं. इसीलिए ये सिंथैटिक हेयर्स की तुलना में महंगे होते हैं. इन की देखभाल के लिए इन बालों की औयलिंग या फिर किसी अच्छे हेयर सैलून से हेयर स्पा भी करवा सकती हैं.

-भारती तनेजा,

डायरैक्टर औफ एल्प्स ब्यूटी  क्लीनिक ऐंड ऐकैडमी