हाल ही में दिल्ली में संपन्न हुए इंडिया रनवे फैशन वीक में जब पूर्वी रौय ने अपना कलैक्शन पेश किया तो सभी ने उसे खूब सराहा. पूर्वी ने महिलाओं के लिए कपड़ों की फौर्मल रेंज पेश की, जिस में औफिस और स्पैशल औफिशियल मीटिंग्स एवं पार्टी ड्रैसेज शामिल थीं. इस कलैक्शन ने कुछ बिंदुओं की ओर ध्यान भी खींचा जैसे क्या महिलाएं अपने औफिस वियर को ले कर जागरूक रहती हैं? औफिस में उन के लिए फौर्मल गैटअप कैरी करना कितना जरूरी है? क्या महिलाएं कैजुअल और फौर्मल ड्रैसेज में अंतर को ठीक से समझती हैं? क्या महिलाएं जितनी जागरूक अपनी कैजुअल ड्रैसेज को ले कर हैं उतना ही फौर्मल ड्रैसेज को ले कर भी हैं? क्या वे जानती हैं कि कौन से कलर और स्टाइल औफिस में अच्छे लगते हैं और कौन से नहीं? ऐसे तमाम सवाल जब सामने आए तो डिजाइनर पूर्वी रौय से ही इन के जवाब जानने चाहे.

beauty

पूर्वी ने इस विषय पर विस्तार से बात की और फौर्मल वियर को ले कर महत्त्वपूर्ण जानकारी भी दी. आइए, जानें क्या कहती हैं पूर्वी आप के फौर्मल आउटफिट के बारे में:

आत्मविश्वास और आप की ड्रैस

आमतौर पर लोगों को लगता है कि कपड़े बस शरीर ढकने और हमें सुंदर लुक देने के लिए होते हैं जबकि यह आधा सच है. बाकी का आधा सच यह है कि हमारे पहनावे का हमारे आत्मविश्वास और हमारी बोल्डनैस से गहरा संबंध है. आज के माहौल में महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं. ऐसे में उन का पहनावा किस प्रकार उन के व्यक्तित्व को बोल्ड एवं आत्मविश्वास से भरा दिखाने में उन की मदद कर सकता है, यह जानना और समझना बहुत जरूरी है.

कपड़ों के माध्यम से आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकती हैं. उदाहरण के लिए अगर आप किसी मल्टीनैशनल कंपनी में काम करती हैं, तो वहां ज्यादातर कंपनियों में केवल फौर्मल ड्रैसेज ही पहनने को कहा जाता है. जब महिलाएं फौर्मल लुक कैरी करती हैं तो देखने वाले को भी लगता है कि हां इस महिला में कुछ बात है और वह खुद भी यह महसूस करती है कि उस में पहले से ज्यादा आत्मविश्वास आ गया है. उस के अंदर बोल्डनैस भी बढ़ी हुई होती है, जिस से किसी की हिम्मत नहीं होती कि कोई उस से फालतू बात कर सके.

अगर आप अपने औफिस में फौर्मल ड्रैसेज पहन कर नहीं जाती हैं तो एक बार ट्राई कीजिए. एक बार थ्री पीस फौर्मल वियर कैरी तो कीजिए. जब आप थ्री पीस पहनती हैं, कोट, पैंट और शर्ट के साथ टाई लगाती हैं तो खुद को आत्मविश्वास से भरा महसूस करती हैं, साथ ही औफिस में आप के साथ डील करने वालों का नजरिया भी आप के लिए बदल जाता है. वे आप को ज्यादा आदर दे कर आप से बात करते हैं. आप खुद महसूस करती हैं कि आप का व्यक्तित्त्व पहले से ज्यादा वजनदार हो गया है.

beauty

ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि किसी भी ड्रैस का अपना रोब होता है. और जब आप उस ड्रैस को अपनाती हैं तो आप का व्यक्तित्व खिल उठता है. ड्रैस आप को आत्मविश्वास से भरी एक अलग पहचान देती है.

खुद को कैसे करें कैरी

बहुत सी महिलाओं को यह पता नहीं होता है कि अगर वे कौरपोरेट जगत में काम कर रही हैं तो उन्हें खुद को कैसे कैरी करना चाहिए. कई मामलों में वे दूसरों को कौपी करती हैं. ऐसे में महिलाओं को सलाह है कि-

– जब भी अपने औफिस के लिए ड्रैसेज खरीदें तो स्ट्रौंग कलर ही चुनें, क्योंकि जब आप कहीं जौब कर रही होती हैं तो आप अपने काम के प्रति जिम्मेदार व जवाबदेह भी होती हैं, इसलिए एक जिम्मेदार कर्मचारी की तरह दिखना भी जरूरी है. ऐसे में स्ट्रौंग कलर का चुनाव सही रहता है.

– कलर के साथसाथ इस बात का भी खयाल रखें कि आप की ड्रैस में कम से कम डिटेलिंग हो.

– आप जो भी ड्रैस अपने लिए चुन रही हैं उसे आत्मविश्वास के साथ पहनें. उस ड्रैस को पहन कर आप के अंदर किसी भी प्रकार का संकोच या झिझक नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह संकोच आप के व्यक्तित्व को बहुत डाउन कर देता है.

– आप ने जो ड्रैस चुनी है वह सुविधाजनक होनी चाहिए. अगर थोड़ा भी लगता है कि इस ड्रैस को पहन कर आप खुद को सहज महसूस नहीं कर रही हैं तो मत पहनिए. दूसरा कोई विकल्प तलाशिए, क्योंकि अगर आप ने ऐसी ड्रैस पहन ली, जिस में आप सहज नहीं हैं तो दिन भर आप असहज महसूस करती रहेंगी और उस का बुरा असर आप के काम और व्यक्तित्व पर पड़ेगा.

beauty

– यदि आप औफिस में शर्ट पहन रही हैं तो उसे थोड़ा टक करिए और टक कर के थोड़ा सा बाहर निकालिए. शर्ट को इस तरह बाहर रखिए ताकि आप की बैल्ट लाइन न दिखे. यदि आप ट्राउजर और शर्ट पहन रही हैं तो आप की बैल्ट दिखनी नहीं चाहिए. अगर आप शर्ट को टक नहीं करना चाहती हैं और बाहर रखना चाहती हैं तो ध्यान रहे कि आप की शर्ट की लंबाई न तो बहुत छोटी हो और न ही ज्यादा लंबी, क्योंकि औफिस में खुली हुई ओवर साइज की शर्ट अच्छी नहीं लगती. इसलिए फिटिंग वाली शर्ट ही पहनिए.

– औफिसवियर स्कर्ट भी औफिस में पहनी जा सकती है, जिसे आप शर्ट या फौर्मल टौप के साथ पहन सकती हैं.

फौर्मल शर्ट्स के लिए बैस्ट कलर्स

फौर्मल शर्ट्स के लिए बैस्ट कलर है सफेद. आप के पास 1-2 सफेद शर्ट जरूर होनी चाहिए. इस के अलावा एक काली, एक ग्रे, एक नेवी ब्लू, एक औलिव ग्रीन कलर की शर्ट भी अपनी वाडरोब में जरूर रखें. आजकल पेस्टल शेड्स भी फौर्मल शर्ट में बहुत फैशन में हैं. आप उन्हें भी ट्राई कर सकती हैं.

औफिस में क्या न पहनें

टीशर्ट, फैंसी टौप, डैनिम या अन्य फैब्रिक्स की बनी छोटी स्कर्ट्स, मिनी ड्रैस आदि को औफिस में न पहनें, क्योंकि ये सभी ड्रैसेज आप को बहुत ही कैजुअल लुक देंगी. साथ ही औफिस में काम करने के लिए आरामदायक व सुविधाजनक भी नहीं होतीं. औफिस में आप का लुक फौर्मल ही होना चाहिए. कुछ औफिशियल मौकों पर आप वन पीस ड्रैस जो कि ट्यूनिक स्टाइल में हो, पहन सकती हैं.

Tags: