बौलीवुड में हमेशा से ही एक्टर्स को उनके एक्शन सीन्स के लिए तारीफ मिलती है. लेकिन रील लाइफ के बजाय रियल लाइफ में जब ये एक्टर्स हीरो जैसे काम करते हैं, तो लोगों का इसपर ध्यान नहीं जाता. असल जिन्दगी में अपनी कमजोरियों से लड़कर जब ये बौलीवुड एक्टर्स आगे बढ़ते हैं, तो ये रील लाइफ के हीरोज की ही तरह नाम कमाते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही एक्टर्स के बारे में, जिन्होंने उनकी कमजोरी यानी कि नशे की लत को हमेशा के लिए हरा दिया.

प्रतीक बब्बर

अपनी प्रेमिका से सगाई करने के बाद प्रतीक बब्बर ने हमेशा के लिए अपनी बुरी आदतों से किनारा कर लिया. उन्होंने कहा, ‘मैंने अपनी जिंदगी के अच्छे दिनों में भी ड्रग्स लिया है, लेकिन इस बुरी आदत से मुझे छुटकारा दिलानेवाली और कोई नहीं, बल्कि मेरी जीवन साथी है. जिसने भावनात्मक रूप से मेरा साथ देते हुए मुझे इस गहरे अंधकार से बाहर निकाला है.

मैं हर उस एडिक्ट को कहना चाहता हूं कि उन्हें मदद हमेशा मिलेगी. मैं यह नहीं कहता कि यह आसान है, पर मैं आपको यह कह सकता हूं कि आप धीरे-धीरे कर इन आदतों को दूर कर सकते हैं. बता दें कि प्रतीक बब्बर एक दिल दहला देनेवाले वाकये के बाद से इस आदत से ऊब गए थे, उन्हें दो बार रीहैब में भेजा गया. जिसके बाद वह एक पहचान के साथ बाहर आए और उन्होंने हमेशा के लिए ड्रग्स की लत को छोड़ दिया.

संजय दत्त

bollywood

जैसा कि सभी जानते हैं, संजय दत्त अपनी ड्रग्स की आदतों को लेकर लोगों के बीच चर्चित है. उनकी निजी जिंदगी वैसे भी खबरों का बाजार रही है और अब उन्होंने ड्रग्स से अपने छुटकारे की दास्तां सुनाई है. उन्होंने बताया, ‘यह मेरी मां की वजह से नहीं हुआ, बल्कि मेरा कुत्ता मर गया तो दारु पी रहा हूं, आज मेरा गधा मर गया तो दारु पिऊंगा, इस तरह के बहानों के चलते मैंने शराब की लत लगाई थी.

एक बार यदि आप इस दलदल के अंदर चले जाएं, तो बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है. मैं 12 साल इस बुरी आदत के साथ रहा हूं. दुनिया में ऐसी कोई बुरी आदत नहीं, जो मैंने नहीं की होगी. लेकिन आखिरकार मैंने ड्रग्स की लत से छुटकारा पा लिया, क्योंकि मैं ऐसा चाहता था. मैं रिहैब में जा कर रहा हूं, जहां आपका बदन टूटने लगता है और ठंड के मारे आपका बुरा हाल होता है. पर सबसे ज्यादा बुरी बात यह होती है कि आपका दिमाग आपको हमेशा कहता रहता है कि ‘अब तो तू ठीक हो गया है, एक बार मार लेते हैं’ इस विचार से उबर पाना किसी के लिए भी मुश्किल होगा. लेकिन आप अपने विल पावर से इस चीज को सुलझा सकते हैं. बस आपको आपकी जिंदगी, आपके काम और आपकी फैमिली से प्यार करना चाहिए, ना की ड्रग्स से.

रणबीर कपूर

bollywood

रणबीर कपूर भी अपनी शराब की लत को लेकर लोगों के बीच बात कर चुके हैं. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था ‘जैसे मैंने फिल्मों को अपने जीवन में अपने परिवार से जोड़कर देखा है, वैसे ही मैंने पीने की आदत को भी देखा है. इसकी वजह से परिवार के कई लोगों को तकलीफ़ उठाते हुए भी देखा है. जब मैं शूट करता हूं, जब मैं काम करता हूं, तब मैं नहीं पीता. लेकिन जब मैं शूट नहीं करता, तब मैं अक्सर पीने लगता हूं.’ अपनी इस आदत से छुटकारा पाने के लिए उन्हें किस हद तक जाना पड़ेगा, यह तो वही बता सकते हैं. लेकिन यह सच का बोलने की हिम्मत तो उनमें है ही.

पूजा भट्ट

bollywood

एक फिल्म मेकर और राइटर के रूप में लोगों के सामने आई अभिनेत्री पूजा भट्ट भी अपने एडिक्शन की वजह से लोगों के सामने चर्चा का विषय बन चुकी है. उन्होंने कहा, ‘शराब जरुर आपको अपनेपन का अहसास दिलाती है, आपकी शाम रंगीन बनाती है और आपके बिजनेस से लेकर बेडरूम तक आप का साथ निभाती है. लेकिन आजकल की जिंदगी में यह खुशी मनाने का एक जरिया बन गई है. अगर आपकी फिल्म हिट होती है तो आप शैंपेन खोलते हैं और जब आपको दुख होता है तब भी शराब की बोतलें खुलती है.’ उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा कि ‘हम सब कहीं ना कहीं अकेले हैं और इसी वजह से हम शराब को खुश रहने का जरिया बना लेते हैं. यह आपको थोड़े समय के लिए तो दुख से बाहर खींच लेती है, लेकिन हमेशा के लिए अपने अंदर कैद कर लेती हैं. लेकिन अब मैंने इस बुरी आदत से खुद को दूर कर दिया है.’

कपिल शर्मा

bollywood

एक्टर और कौमेडियन कपिल शर्मा जिन्होंने एक पोस्टर बौय के रूप में अपना करियर शुरू किया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने जिंदगी के कई बुरे रूपों को अपने अंदर देखा है. अपने शो का औफ एयर हो जाना, अफवाहें और गौसिप, सेलिब्रिटी से बौयकौट किए जाना, इस सबके रहते खराब सेहत का राज आखिरकार लोगों के सामने आया है. यह कुछ नहीं, बल्कि शराब है. उनका मानना है कि ‘जब इंसान दुखी होता है और जब वह सही नजरिया छोड़ देता है, तभी वह समय होता है जब हम शराब की बोतल को हाथ लगाते हैं और शराब पीना शुरू करते हैं. लेकिन अंततः यह आपके दुखों को दूर करने का इलाज नहीं है, बल्कि यह आपको डिप्रेशन में लेकर जाती है. आपका काम आपको हमेशा खुशी देता है, अगर आप काम करते रहेंगे, तो आप खुश रहेंगे.’

Tags: