गृहशोभा विशेष

दीपिका पादुकोण की हॉलीवुड फिल्म ‘‘एक्स एक्स एक्स द रिर्टन ऑफ जेंडर केज’’ और प्रियंका चोपड़ा की हॉलीवुड फिल्म ‘बेवॉच’ के प्रदर्शन और इनकी असफलता के बाद अब हर किसी की निगाहें बॉलीवुड अभिनेता अली फजल की अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’’ पर टिकी हुई है.

सूत्रों की मानें तो इस फिल्म में अली फजल को ‘बीबीसी’ व ‘फोकस पिक्चर्स’ निर्मित फिल्म ‘‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’’ में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अदाकारा जूडी डेंच के साथ मेनलीड में अभिनय करने का मौका मिला है. यह फिल्म 18वीं सदी की सत्य कथा पर आधारित है, उस वक्त की इंग्लैड की महारानी ने एक भारतीय अब्दुल को अपना मित्र बनाकर सदैव अपने साथ रखा था.

अली फजल की ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ पहली हॉलीवुड फिल्म नहीं है. इससे पहले उन्होंने हॉलीवुड फिल्म ‘‘फास्ट एंड फ्यूरियस’’ में छोटा सा किरदार निभाया था, जिसकी वजह से ही उन्हें इस फिल्म में बहुत बड़ा किरदार निभाने का अवसर मिल गया. सही मायनों में देखा जाए तो एक भारतीय अभिनेता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत उंची छलांग है.

फिल्म ‘‘विक्टोरिया एंड अब्दूल’’ का विश्व स्तर पर एक साथ ट्रेलर लॉन्च होने के बाद अली फजल ने हमसे बातचीत करते हुए कहा, ‘‘हॉलीवुड फिल्म में अब्दुल के शीर्ष किरदार को पाना मेरे लिए एक सपने जैसा है. खासकर उस वक्त जब मेरे जैसे तमाम भारतीय कलाकार इस किरदार को पाने के लिए संजीदा थें. जिन कलाकारों को अभिनय करते देख मैंने खुद का विकास किया है, जिनका मैं प्रशंसक हूं, वह भी इस किरदार को लेकर लालालियत थे. मगर यह मेरी तकदीर है कि अंततः निर्देशक ने मुझे चुना. इस फिल्म के लिए शूटिंग करना मेरे लिए मील का पत्थर रहा. उपर से जूडी डेंच के साथ अभिनय करने का अवसर तो उससे भी बड़े सपने को पूरे होने जैसा है. मैं अब तक चुप था. पर अब फिल्म पूरी हो गयी है. फिल्म का ट्रेलर आ चुका है. इसलिए बहुत खुश और अति उत्साहित हूं. इस फिल्म में मुझे जूडी डेंच के अलावा स्टीफेन, माइकल गैम्बन, एडी आदि के साथ काम करने का मौका दिया. इनके सैथ काम करने के बारे मैंने कभी सोचा नहीं था. मैं तो बड़ी विनम्रता के साथ इसे एक शुरूआत मानता हूं. अभी तो मुझे बहुत कुछ करना है, बहुत कुछ सीखना है.’’

उधर ‘‘एक्स एक्स एक्स द रिर्टन आफ जेंडर केज’’ तथा ‘‘बेवॉच’’ फिल्मों की असफलता और इन फिल्मों में दीपिका व प्रियंका के छोटे किरदारों को देखने के बाद बॉलीवुड का एक तबका चर्चा कर रहा है कि क्या भारतीय अभिनेता अली फजल ने दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा को मात दे दी?

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं