गृहशोभा विशेष

‘‘तेरे लिए’’,‘‘बावरा मन’’, ‘‘काबिल हूं मैं’’ और ‘‘हम्मा हम्मा’’ जैसे लोकप्रिय गीतों को अपनी मधुर आवाज में स्वरबद्ध कर यादगार बना देने वाले गायक जुबिन नौटियाल इन दिनों स्तब्ध हैं और खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. इसकी वजह हालिया रिलीज हुआ फिल्म ‘‘हाफ गर्ल फ्रेंड’’ का गाना ‘‘बारिश.’’ है, जो कि फिल्म में श्रृद्धा कपूर और अर्जुन कपूर पर फिल्माया गया है. वास्तव में इस रोमांटिक गाने को जुबिन नौटियाल ने एक साल पहले अपनी आवाज में रिकार्ड किया था. इस गाने को रिकार्ड करने के बाद मीडिया से बात करते हुए जुबिन नौटियाल ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा था कि वह मोहित सूरी की फिल्म ‘‘हाफ गर्ल फ्रेंड’’ के लिए रोमांटिक गीत ‘‘बारिश’’ को रिकार्ड करके बहुत खुश हैं. उनके लिए यह बड़ी उपलब्धि थी. लेकिन अब जबकि यह गाना बाजार में आया है, तो पता चला कि इसमें जुबिन नौटियाल की बजाय गायक अंश किंग की आवाज है. इससे स्तब्ध जुबिन नौटियाल खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.

हैरान कर देने वाली बात यह है कि फिल्म ‘‘हाफ गर्ल फ्रेंड’’ के निर्देशक मोहित सूरी और संगीतकार तनिष्क बागची ने इस गाने को बहुत पहले ही गायक अंश किंग की आवाज में रिकार्ड कर लिया था. मगर इस बात को गोपनीय बनाकर रखा गया. सूत्रों का दावा है कि मोहित सूरी ने गाने के बाजार में आने के कुछ घंटे पहले जुबिन नौटियाल को बुलाकर समझाते हुए सूचना दे दी थी कि यह गाना उनकी आवाज में नहीं है.

अब संगीतकार तनिष्क बागची भी दावा कर रहे हैं कि उन्होंने इस गाने को कई गायकों से गवाया था. पर फिल्म के किरदार में फिट बैठने वाली आवाज उन्हे गायक अंश किंग में मिली. इसलिए अंश किंग द्वारा स्वरबद्ध गाना फिल्म में रखा गया. मगर सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब जुबिन नौटियाल की आवाज में गाना रिकार्ड किया गया था, तब उन्हें क्यों नहीं बताया गया था कि यह गाना उनकी आवाज में रहेगा या नहीं, यह बात तय नहीं है.

बहरहाल, जुबिन नौटियाल कह रहे हैं कि वह इस बदलाव से चकित हैं. जबकि मोहित सूरी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं