गृहशोभा विशेष

बॉलीवुड सितारों की चाहत होती है कि वह अपने अभिनय से फिल्म इंडस्ट्री में तमगा हासिल करें. कुछ कलाकार अपने किरदार को सार्थक करते भी हैं, तो किसी से थोड़ी चुक हो जाती है. कुछ रोल तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि यह उन्हीं के लिए बनी है. उनके अलावा कोई और यह किरदार निभा ही नहीं सकता था.

लेकिन सभी सितारों की यह कहानी नहीं होती. कई बार किरदार लिखा किसी और के लिए जाता है और उसे निभाता कोई और कलाकार है. बॉलीवुड में तो ऐसे कई उदाहरण हैं. तो आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही कलाकार पर जिनके लिए वे नहीं थे फिल्म निर्देशक या निर्माता की पहली पसंद.

रॉक ऑन 2

शुरुआत करते हैं हाल ही में आई फिल्म रॉक ऑन 2 से. इस फिल्म में श्रद्धा कपूर जिस किरदार को निभा रही हैं वह पहले आलिया भट्ट को ऑफर किया गया था.

करण अर्जुन

सलमान खान के बिना फिल्म करण अर्जुन का कल्पना करना भी मुश्किल है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि राकेश रोशन ने यह रोल अजय देवगन को ध्यान में रखते हुए लिखा था. अजय ने इस किरदार को निभाने से मना कर दिया और बाद में इसे भाई जान ने निभाया. फिल्म इतनी लोकप्रिय हुई की इसका डायलोग ‘मेरे करण अर्जुन आएंगे’ आज भी लोगों के जुबान पर है.

मैंने प्यार किया

फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में प्रेम का किरदार विकास भल्ला के लिए लिखा गया था. लेकिन बाद में यह सलमान की झोली में आ गिरा. जरा सोचिए सलमान की जगह अगर विकास होते तो फिल्म में क्या होता.

मुन्ना भाई एमबीबीएस

मुन्ना भाई का किरदार संजय दत्त नहीं शाहरुख के लिए था. अगर शाहरुख मुन्ना भाई का किरदार निभाते तो इस फिल्म की चमक ही खत्म हो जाती. शायद फिल्म में वो टपोड़ीपन आता ही नहीं. आप विश्वास करें या नहीं लेकिन इस फिल्म में संजय को कैंसर पेशेंट का किरदार निभाने के लिया दिया जा रहा था जिसे बाद में जिमी शेरगिल ने निभाया था. इसलिए कहते हैं जो होता है अच्छे के लिए होता है.

बाजीगर

शाहरुख खान को बाजीगर में उनके किरदार के लिए अक्षय कुमार, अरबाज खान, सलमान खान और अनिल कपूर का आभारी होना चाहिए. क्यों, सोच में पड़ गए ना आप. दरअसल यह किरदार शाहरुख से पहले इन सभी कलाकारों को ऑफर किया गया था लेकिन किसी ना किसी वजह से वे इस किरदार को नहीं निभा पाए थें.

चक दे इंडिया

शाहरुख से पहले सलमान चक दे इंडिया के लिए डायरेक्टर की पसंद थे. जरा सोचिए अगर शाहरुख की जगह सलमान फिल्म में होते तो ‘सत्तर मिनट’ वाला स्पीच कैसे देते.

राजा हिंदुस्तानी

गृहशोभा विशेष

करिश्मा कपूर की बेहतरीन फिल्मों में से एक राजा हिंदुस्तानी में उनका किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन को दिया जाने वाला था.

कुछ कुछ होता है

कुछ कुछ होता है में टीना का किरदार करिश्मा कपूर, ट्विंकल खन्ना और रवीना टंडन को ऑफर किया गया था. लेकिन जब इन तीनों ने यह किरदार करने से मना कर दिया तब इसे रानी मुखर्जी ने निभाया.

हम दिल दे चुके सनम

इसे विश्वास करना मुश्किल है कि संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में नंदिनी का किरदार करीना कपूर के लिए लिखा गया था. बाद में इसे ऐश्वर्या को दिया गया था.