गृहशोभा विशेष

अर्थव्यवस्था में कितनी भी गिरावट हो पर ब्रैंडेड ज्वैलरी की मांग हमेशा रहती है. इस की वजह इस का लुक और इस का मूल्य है. आज भी लोग अपनी भविष्य निधि के रूप में ब्रैंडेड ज्वैलरी को ही खरीदना पसंद करते हैं.

इस के बारे में ज्वैलरी डिजाइनर वरुणा डी. जानी बताती हैं कि ब्रैंडेड ज्वैलरी का महत्त्व सालोंसाल चलता है. इसे पहन कर महिला हमेशा अलग दिखती है.

इस के फायदे निम्न हैं:

– ब्रैंडेड ज्वैलरी में आजकल डायमंड को अधिक महत्त्व दिया जाता है, जो खूबसूरती बढ़ाने के साथसाथ निवेश के लिए भी अच्छा होता है.

– ब्रैंडेड ज्वैलरी की डिजाइनिंग केवल भारत में नहीं ग्लोबली होती है, इसलिए आप इसे खरीद कर कहीं भी पहन सकती हैं.

– इस के डिजाइन समय के साथ बदलते हैं. इसे कौपी करने के बावजूद लोग इस की ओरिजिनैलिटी को नहीं बना पाते, क्योंकि एक डिजाइन को बनाने में एक टीम काम करती है.

– ब्रैंडेड ज्वैलरी की गारंटी क्वालिटी के साथ दी जाती है.

– इस की गुणवत्ता में पारदर्शिता होती है, जिस से आप को ठगे जाने का डर नहीं होता.

– ब्रैंडेड ज्वैलरी लाइफटाइम रिश्ता ग्राहक से रखती है. इस के अंतर्गत अगर गहने में कुछ खराबी हो तो आप उसे ठीक करा सकती हैं.

– इस की ‘वियर ऐंड टीयर’ की गारंटी होती है.

– इस की गारंटी भी ग्लोबली होती है, जिस से आप इसे कभी भी कहीं भी इस में आई समस्या का समाधान पा सकती हैं.

– आजकल लोग लौकर में ज्वैलरी रखना पसंद नहीं करते, इसलिए केवल ब्रैंडेड ज्वैलरी ही नए फैशन और ट्रैंड को लगातार अपडेट करती है, जो करीब 10 या 20 की संख्या में डिजाइन होती है.

– इस के डिजाइन में वैराइटी इस तरह से तैयार की जाती है कि आप अपने हिसाब से खरीद कर उसे किसी भी तरह के परिधान के साथ मैच कर पहन सकती हैं.

– ब्रैंडेड ज्वैलरी खरीदते समय सर्टिफिकेट अवश्य लें जिस में कैरेट, गोल्ड की गारंटी आदि सभी लिखे होते हैं. इस के अलावा ‘बाईबैक पौलिसी’ को हमेशा क्लियर करें, ताकि आप को बाद में समस्या न हो.

– ब्रैंडेड ज्वैलरी के लाभ के बारे में आगे वरुणा बताती हैं कि आजकल गोल्ड का भाव कम हो रहा है पर डायमंड और सोने के साथ बने हुए गहने कभी भी पुराने और आउटडेटेड नहीं दिखते. डायमंड का भाव हमेशा बढ़ता है. ऐसे में आजकल ग्राहक 18 कैरेट और 14 कैरेट सोने से बने हुए हीरे के गहने अधिक खरीदते हैं. इस का मार्केट वैल्यू हमेशा बना रहता है. इस की चमक भी कम नहीं होती.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं